MP में BJP-कांग्रेस ने 6 विधायकों पर जताया था भरोसा, सिर्फ शिवराज सिंह चौहान को मिली जीत

MP में BJP-कांग्रेस ने 6 विधायकों पर जताया था भरोसा, सिर्फ शिवराज सिंह चौहान को मिली जीत

0

**MP Lok Sabha Chunav Result 2024:** मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर संपन्न हुए चुनाव में प्रदेश के छह विधायकों ने भी अपनी किस्मत आजमाई थी। इनमें कांग्रेस के पांच विधायक और एक बीजेपी विधायक शामिल थे। खास बात यह है कि कांग्रेस के सभी पांचों विधायकों को हार का सामना करना पड़ा, जबकि बीजेपी के विधायक शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की है।

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश की सभी 29 की 29 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। हालांकि, कांग्रेस ने बीजेपी के इस चक्रव्यूह को तोड़ने के लिए अपने पांच मौजूदा विधायकों को भी चुनाव लड़ाया था। इन विधायकों में भिंड से कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया, सतना से सिद्धार्थ कुशवाह, शहडोल से फुंदेलाल मार्को, मंडला से ओमकार सिंह मरकाम, और उज्जैन से महेश परमार शामिल थे। फिलहाल कांग्रेस की यह रणनीति काम नहीं आ सकी और कांग्रेस के सभी पांचों विधायकों को हार का सामना करना पड़ा है।

**बीजेपी के शिवराज की रिकॉर्ड जीत**
लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की ओर से सिर्फ एक ही विधायक को चुनाव लड़ाया गया था, वह पूर्व मुख्यमंत्री और बुदनी विधानसभा सीट से विधायक शिवराज सिंह चौहान हैं। बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान को विदिशा संसदीय सीट से प्रत्याशी बनाया था। शिवराज के सामने कांग्रेस ने दो बार के सांसद रहे प्रताप भानु शर्मा पर विश्वास जताया था। इस चुनाव में शिवराज सिंह चौहान ने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की है। प्रदेश में उनकी यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। शिवराज सिंह चौहान ने 8 लाख 21 हजार 408 मतों से चुनाव जीता है।

**कांग्रेस के पांचों विधायक हारे**
कांग्रेस ने पांच विधायकों को लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया, लेकिन सभी विधायकों को हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस ने भिंड से फूल सिंह बरैया को प्रत्याशी बनाया था, लेकिन वह 64,840 मतों से हार गए। इसी तरह सतना से सिद्धार्थ कुशवाह 84,949 मतों से हार गए। शहडोल से फुंदेलाल मार्को 3,97,340 मतों से, मंडला से ओमकार सिंह मरकाम 1,03,846 मतों से और उज्जैन से महेश परमार 3,75,860 मतों से हार गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.