Lok Sabha Elections Result 2024: UP-बंगाल में नरेंद्र मोदी को झटका देने वाले दो हाथ जब मिले तो क्या हुआ?

0

Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों ने हर किसी को चौंका दिया है. सबसे बड़ा झटका बीजेपी को लगा है, क्योंकि बीजेपी ने चुनाव से पहले 400 पार का नारा दिया था, लेकिन बीजेपी बहुमत के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाई. सबसे अधिक नुकसान अगर बीजेपी को किसी राज्य में हुआ है तो वह यूपी और पश्चिम बंगाल है.

ऐसे में अब एक तस्वीर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है, जिसमें सपा प्रमुख अखिलेश यादव और TMC नेता अभिषेक बनर्जी एक साथ दिखाई दे रहे हैं. आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में बीजेपी को कितना नुकसान उठाना पड़ा है.

उत्तर प्रदेश ने पहुंचाया बीजेपी को बड़ा नुकसान

उत्तर प्रदेश की बात करें तो 2024 का लोकसभा चुनाव बीजेपी के लिए बुरी खबर लाया साल 2019 के चुनाव में 80 में से 62 सीटें जीतने वाली बीजेपी की संख्या में बड़ी गिरावट आई और इस बार 33 सीटों पर आकर उसकी संख्या थम गई. हालांकि, पिछली बार के मुकाबले समाजवादी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया. पांच लोकसभा सीटें जीतने वाली सपा ने 2024 के चुनावी रण में 37 सीटों पर जीत हासिल की. सपा के वोट प्रतिशत पर नजर डालें तो उसे 33.59 फीसदी वोट मिले, वहीं बीजेपी का वोट शेयर इस बार 41.37 फीसदी रहा, जो सपा से करीब आठ फीसदी अधिक है.

पश्चिम बंगाल ने रोका बीजेपी का विजय रथ

यूपी की तरह पश्चिम बंगाल ने भी बीजेपी को बड़ा झटका दिया है. साल 2019 में बीजेपी ने बंगाल की 42 में से 18 सीटों पर जीत हासिल की थी और उसका 40.25% था. हालांकि, इस बार बीजेपी अपने विजयी रथ को जारी नहीं रख पाई और उसने कुल 12 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं, TMC ने अपने प्रदर्शन को और बेहतर किया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में 22 लोकसभा सीटें जीतने वाली ममता बनर्जी की पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है. TMC ने इस बार 29 सीटों पर विजयी हासिल की है. TMC को 45.76 फीसदी वोट मिले हैं. जबकि बीजेपी का वोट शेयर 38.73 प्रतिशत रहा है.

बंगाल-UP में कितनी सीटों पर जीती BJP?

यूपी और पश्चिम बंगाल की सभी लोकसभा सीटों को मिला दिया जाए तो यह संख्या 122 हो जाती है. दोनों राज्यों की 122 लोकसभा में से सपा और TMC के खाते में 66 सीटें आई हैं. वहीं, बीजेपी को 45 सीटों पर संतोष करना पड़ा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.