Amit Shah News: क्या बिहार में कुछ होने वाला है बड़ा! रिजल्ट से पहले आज अमित शाह से मिलने जा रहे नीतीश कुमार

0

Amit Shah-Nitish Kuamr Meeting: केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह सोमवार (3 जून) शाम 4 बजे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करने वाले हैं. शाह और नीतीश की मुलाकात गृह मंत्री के आवास पर होगी. जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार शाम 4 बजे तक अमित शाह के आवास पर पहुंच जाएंगे, जिसके बाद दोनों नेता 4.15 बजे मिलने वाले हैं. इसके बाद नीतीश कुमार बिहार के लिए रवाना होंगे. उनकी शाम 6.15 बजे की फ्लाइट है.

नीतीश कुमार अमित शाह से मुलाकात से पहले दिल्ली में अपने आवास 6, कामराज लेन पहुंचे हैं. इस दौरान उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब नहीं दिया. दूसरी ओर नतीजों से पहले बिहार को लेकर जो एग्जिट पोल रिजल्ट सामने आए हैं, वो एनडीए और बीजेपी के लिए राहत लाए हैं.

एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में बीजेपी-एनडीए को 34-38 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया गठबंधन को 3-5 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. बिहार में अन्य दलों का खाता भी नहीं खुलने वाला है. एग्जिट पोल के नतीजे राष्ट्रीय स्तर पर भी बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के ही पक्ष में देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में बीजेपी नेताओं में खुशी की लहर है.

किन मुद्दों पर हो सकती है अमित शाह और नीतीश की चर्चा?

हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी सामने नहीं आई है कि अमित शाह और नीतीश कुमार के बीच मुलाकात में किस बात को लेकर चर्चा होने वाली हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक में कहीं न कहीं नतीजों के बाद की प्लानिंग पर मंथन होगा. अगर बीजेपी के नेतृत्व में नई सरकार का गठन होता है तो जेडीयू के खाते से जीतने वाले नेताओं को क्या विभाग दिया जाए, इस पर भी बात हो सकती है. अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव भी दोनों के बीच चर्चा में रह सकता है.

बिहार में एनडीए के दलों ने कितनी सीटों पर चुनाव लड़ा?

40 लोकसभा सीटों वाले बिहार में एनडीए के 5 दलों ने मिलकर चुनाव लड़ा है. सीट बंटवारे के तहत सबसे ज्यादा सीटों पर बीजेपी ने चुनाव लड़ा. बीजेपी ने 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इसके बाद 16 सीटें नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को दी गई हैं. इसी तरह से चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को 5 सीटें मिलीं, जहां से उन्होंने अपने प्रत्याशी उतारे हैं. जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को एक-एक सीट दी गई है.

बिहार में किन-किन सीटों पर लड़ रहे हैं एनडीए के दल? 

  • औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, आरा, बक्सर, सासाराम, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण सीट पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं.
  • बाल्मिकीनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान और शिवहर से जेडीयू के प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं.
  • चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को वैशाली, हाजीपुर,समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई लोकसभा सीट दी गई थी, जहां से उनके दल के उम्मीदवार मैदान में हैं.
  • जीतन राम मांझी की पार्टी ‘हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा’ को गया सीट मिली है. इसी तरह से उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को काराकाट लोकसभा सीट दी गई है, जहां से कुशवाहा खुद ही मैदान में हैं.

अब ये देखना है कि इसमें से कितने उम्मीदवारों को 4 जून को आने वाले लोकसभा चुनाव के नतीजों में जीत मिलती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.