Arvind Kejriwal Surrenders: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में किया सरेंडर, बोले- मैं फिर लौटूंगा…

0

Arvind Kejriwal News: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपनी अंतरिम जमानत की अवधि समाप्त होने के बाद तिहाड़ जेल में सरेंडर कर दिया. सीएम केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव प्रचार के 21 दिन की अंतरिम जमानत दी थी जिसकी मियाद समाप्त हो गई. जेल में सरेंडर करने से पहले केजरीवाल राजघाट गए थे. इस दौरान पार्टी के कई नेता और दिल्ली के मंत्री भी उनके साथ मौजूद थे. उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल भी उनके साथ राजघाट गई थीं.

तिहाड़ सूत्रों ने केजरीवाल के सरेंडर होने से पहले बताया था कि जैसे वह जेल पहुचेंगे, तमाम कागजी कार्यवाई पूरी होने के बाद तिहाड़ प्रशासन की तरफ से उनका मेडिकल चेकअप कराया जाएगा. जिसमें उनके शुगर लेवल से लेकर वजन तक कि जांच की जाएगी. तिहाड़ प्रशासन का कहना है कि उनकी तरफ से तैयारी पूरी कर ली गई है.

 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में होगी पेशी
अरविंद केजरीवाल के जेल पहुंचने के बाद उन्हें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा. दरअसल नियमों के मुताबिक जब भी कोई आरोपी सरेंडर करता है है तो कोर्ट में उसे पेश किया जाता है और कोर्ट को बताना होता है कि आरोपी ने सरेंडर कर दिया है. लिहाज़ा नियमों के तहत अरविंद केजरीवाल को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए पेश किया जाएगा.

10 मई को मिली थी केजरीवाल को जमानत
सीएम केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था. उन्हें आबकारी नीति से जुड़े कथित घोटाले में गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने अपनी गिरफ्तारी को कोर्ट में चैलेंज किया था. इसके अलावा चुनाव प्रचार में हिस्सा लेने के लिए अंतरिम जमानत से जुड़ी याचिका भी डाली थी. सुप्रीम कोर्ट ने उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए 10 मई को अंतरिम जमानत दे दी थी लेकिन साथ ही बेल की अवधि पूरी होते ही सरेंडर करने कहा था.

सरेंडर करने से पहले केजरीवाल ने की पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात
कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए सीएम केजरीवाल ने सरेंडर कर दिया. कोर्ट में सरेंडर करने से पहले उन्होंने अपने माता-पिता का आशीर्वाद लिया, फिर राजघाट गए और वहां से कनॉट प्लेस स्थिति हनुमान मंदिर जाकर दर्शन किया. इसके बाद उन्होंने आप के नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी संबोधित किया. अपने संबोधन में केजरीवाल ने कहा कि ”मैंने देश को बचाने के लिए प्रचार किया है. देश महत्वपूर्ण है. आप दूसरे नंबर पर आती है.” केजरीवाल ने कहा कि हम भगत सिंह के अनुयायी हैं. उन्होंने आजादी के लिए बलिदान दिया, मैं देश को बचाने के लिए जेल जा रहा हूं.

कोर्ट ने केजरीवाल की याचिका पर तत्काल सुनवाई से किया इनकार
बता दें कि दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने सरेंडर करने से पहले मेडिकल टेस्ट का हवाला देकर अंतरिम जमानत 7 दिन बढ़ाने की मांग की थी. लेकिन कोर्ट के वैकेशन बेंच ने इस याचिका पर तत्काल सुनवाई करने से इनकार कर दिया था जिसके बाद जमानत की अवधि पूरी होने पर केजरीवाल को सरेंडर करना पड़ा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.