Delhi Heatwave: दिल्ली में लू का अलर्ट, LG ने मजदूरों के लिए दोपहर 12-3 बजे तक छुट्टी देने का दिया आदेश

उप-राज्यपाल ने 'समर हीट एक्शन प्लान' के तहत अब तक कोई कदम न उठाने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार की आलोचना की है

0

 

 

Delhi Heatwave:  दिल्ली में भीषण गर्मी की वजह से उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मजदूरों के लिए दोपहर 12 से 3 बजे तक काम बंद करने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने निर्माण स्थलों पर मजदूरों के लिए पर्याप्त पानी और नारियल पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं। इसके अलावा, बस स्टैंडों पर पानी के घड़े रखने का आदेश दिया गया है।

उप-राज्यपाल ने ‘समर हीट एक्शन प्लान’ के तहत अब तक कोई कदम न उठाने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार की आलोचना की है। उन्होंने बताया कि दिल्ली विकास प्राधिकरण 20 मई से ही इस दिशा में सक्रिय है, जबकि दिल्ली जल बोर्ड, पीडब्ल्यूडी और एमसीडी जैसे विभाग अब तक कोई पहल नहीं कर रहे हैं। उप-राज्यपाल ने मुख्य सचिव को तुरंत बैठक बुलाने के निर्देश भी दिए हैं।

दिल्ली में गर्मी की स्थिति अत्यंत गंभीर बनी हुई है। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.8 डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी। सुबह 8:30 बजे हवा में नमी का स्तर 43 फीसदी था। शहर के कई हिस्सों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक हो सकता है।

मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था। आईएमडी के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक भी लू की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे अत्यधिक सावधानी बरतें, खासकर संवेदनशील लोगों के लिए।

बढ़ते तापमान के कारण, हर उम्र के लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारियों और लू लगने का खतरा बढ़ गया है। शिशुओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए यह स्थिति विशेष रूप से चिंताजनक है। आईएमडी ने लोगों को गर्मी और निर्जलीकरण से बचने की सलाह दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.