Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार, रिपोर्ट का दावा

0

Ebrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार (19 मई) को एक हादसे का शिकार हो गया. पूर्वी अजरबैजान में यह दुर्घटना घटी, जिसके बाद वहां रेस्क्यू टीम को भेजा गया. ईरान के राष्ट्रपति के काफिले में तीन हेलीकॉप्टर थे, जिनमें से दो पर मंत्री और अधिकारी सवार थे और वे सुरक्षित अपने गंतव्य पर सही सलामत पहुंच गए. रिपोर्ट के मुताबित राष्ट्रपति के साथ हेलीकॉप्टर में सैय्यद मोहम्मद-अली अल-हाशेम, तबरीज के जुमा व जमात और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन भी थे.

ईरानी मीडिया के मताबिक यह हादसा राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान की सीमा पर स्थित जोल्फा शहर के पास हुआ. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी रविवार को अजरबैजान में एक बांध का उद्घाटन के करने के लिए वहां के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ थे. यह तीसरा बांध है, जिसे दोनों देशों ने अरास नदी पर बनाया है. यह ऐसे समय में हुआ मध्य पूर्व में रोज बढ़ते तनाव की खबरें सामने आ रही है.

सरकारी टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक बचावकर्मी हादसे वाले जगह पर पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन खराब मौसम के कारण बचाव दल वहां नहीं पहुंच पा रहे थे. रिपोर्ट के मुताबिक जिस क्षेत्र में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी थे वहां हवाओं के साथ भारी बारिश और कोहरे को लेकर अलर्ट किया गया था. ऐसा भी हो सकता है कि इसी वजह से राष्ट्रपति के प्लेन की हार्ड लैंडिंग कराई गई हो.

इब्राहिम रईसी साल 2021 में ईरान के राष्ट्रपति का चुनाव जीते थे. साल 1988 में ईरान-इराक के जंग के बाद हजारों पॉलिटिकल कैदियों को फांसी देने में शामिल होने के कारण अमेरिका ने इब्राहिम रईसी पर प्रतिंबंध लगा दिया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.