LPG सिलेंडर पर भी जारी रहेगी सब्सिडी, मोदी कैबिनेट का किसानों के लिए बड़ा ऐलान,

0

LPG सिलेंडर पर भी जारी रहेगी सब्सिडी, मोदी कैबिनेट का किसानों के लिए बड़ा ऐलान,

 

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को एक साल के लिए बढ़ा दिया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार (7 मार्च) को प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को इस मुद्दे पर जानकारी दी।

उन्होंने कहा, उज्ज्वला योजना के तहत 2025 तक 300 करोड़ रुपये की सब्सिडी के विस्तार को मंजूरी दी गई है। 31 मार्च. सिलेंडर का भुगतान होगा

कैबिनेट मीटिंग में लिए गए छह अहम फैसले

पीयूष गोयल ने बताया कि कैबिनेट बैठक में छह फैसलों पर मुहर लगी है. निर्णय लिया है कि अब 300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी का लाभ एक वर्ष में 12 सिलेंडर की सीमा तक 10 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मिलेगा.

केंद्र सरकार की ओर से कच्चे जूट का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी बढ़ाया गया है. इसमें 285 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है. वहीं, AI मिशन के तहत 10 हजार 372 करोड़ रुपए के व्यय से इंडिया AI मिशन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृत किया गया है.

उन्होंने बताया है कि 10 हजार से अधिक जीपीयू देश में उपलब्ध कराया जाएगा. इससे स्टार्ट अप इकोसिस्टम को लाभ मिलेगा. AI को बढ़ावा देने के लिए टियर 2,3 शहरों में फाउंडेशनल कोर्स की पहल की गई है.

नॉर्थ ईस्ट के लिए खास पहल

पीयूष गोयल ने बताया कि नॉर्थ ईस्ट के 8 प्रदेशों के उद्योग जगत को प्रोत्साहन देने के लिए उन्नति 2024 योजना (उत्तर पूर्व ट्रांसफॉर्मेटिव इंडस्ट्राइजेशन स्कीम) को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दी है. उद्योग और सेवा क्षेत्र को 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा प्रोत्साहन के रूप में दिया जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.