CM योगी ने दी श्रद्धांजलि गोविंद बल्लभ पंत की पुण्यतिथि पर, प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया नमन

0

CM योगी ने दी श्रद्धांजलि गोविंद बल्लभ पंत की पुण्यतिथि पर, प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया नमन

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार (7 फरवरी) को भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत की पुण्य तिथि पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रथम मुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री गोविंद बल्लभ पंत को याद करते हुए कहा कि वह भारत माता के महान सपूत थे। इसके अलावा के.एम.जोग ने भी उनकी स्मृतियों का सम्मान किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत महान स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा राष्ट्रीय स्वतंत्रता के लिए समय-समय पर चलाए गए आंदोलनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1950 जनवरी 24 में उत्तर प्रदेश के पुनर्गठन के पांचवें महीने में उन्होंने राज्य के पहले मुख्यमंत्री के रूप में राज्य की राजनीति के समुचित विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सीएम योगी ने कहा इससे पहले उन्होंने साल 1937 में संयुक्त प्रांत के मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेशवासियों को अमूल्य सेवाएं देते हुए आजादी के आंदोलन में अपनी सक्रिय भूमिका को बनाए रखा. इसके साथ ही दिसंबर 1954 में देश के प्रथम गृहमंत्री और उप प्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के आकस्मिक निधन के बाद देश के गृह मंत्री के रूप में अपने दायित्व का निर्वहन किया. इसके अलावा वर्ष 1955 से 1961 तक देश के गृहमंत्री के रूप में उन्होंने अपनी अमूल्य सेवाएं देकर राजभाषा हिंदी को सम्मान दिलाने का कार्य किया.

सीएम योगी ने कहा कि देश के प्रति उनकी सेवाओं के लिए वर्ष 1957 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया. इतना ही नहीं उन्होंने भारत की संविधान सभा के एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं. सीएम योगी ने पंडित गोविंद बल्लभ पंत की स्मृतियों को नमन करते हुए प्रदेशवासियों की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की.सीएम योगी ने कहा इससे पहले उन्होंने साल 1937 में संयुक्त प्रांत के मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेशवासियों को अमूल्य सेवाएं देते हुए आजादी के आंदोलन में अपनी सक्रिय भूमिका को बनाए रखा. इसके साथ ही दिसंबर 1954 में देश के प्रथम गृहमंत्री और उप प्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के आकस्मिक निधन के बाद देश के गृह मंत्री के रूप में अपने दायित्व का निर्वहन किया. इसके अलावा वर्ष 1955 से 1961 तक देश के गृहमंत्री के रूप में उन्होंने अपनी अमूल्य सेवाएं देकर राजभाषा हिंदी को सम्मान दिलाने का कार्य किया.

सीएम योगी ने कहा कि देश के प्रति उनकी सेवाओं के लिए वर्ष 1957 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया. इतना ही नहीं उन्होंने भारत की संविधान सभा के एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं. सीएम योगी ने पंडित गोविंद बल्लभ पंत की स्मृतियों को नमन करते हुए प्रदेशवासियों की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की.

Leave A Reply

Your email address will not be published.