आस्था की रोशनी से नहाया राम मंदिर, रामलला की भी आई तस्वीरें, किन राज्यों ने किया छुट्टी का ऐलान?

0

आस्था की रोशनी से नहाया राम मंदिर, रामलला की भी आई तस्वीरें, किन राज्यों ने किया छुट्टी का ऐलान?

Breaking Desk | Maanas news

Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर उद्घाटन को लेकर अयोध्या तैयार है. इस बीच शुक्रवार (19 जनवरी, 2024) को रामलला की पूर्ण तस्वीर के साथ सजी हुई राम मंदिर की तस्वीरें सामने आई. मूर्ति में ऊं, गणेश, चक्र, शंख, गदा, स्वास्तिक और हनुमान की आकृति बनी हुई है.

अस्थाई मंदिर में आसीन रामलला की मूर्ति को शनिवार (20 जनवरी) को मंदिर के गर्भगृह में लाया जा सकता है.

राम मंदिर को सजाया गया

वहीं, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए महाराष्ट्र, चंडीगढ़ और पुडुचेरी ने 22 जनवरी को पूरे दिन का सरकारी अवकाश घोषित किया गया है. जबकि गुजरात और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में कार्यालय एवं संस्थान आधे दिन बंद रहेंगे. वहीं जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी भी आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.

रामलला

दूसरी ओर पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर 22 जनवरी को अवकाश घोषित करने का आग्रह किया ताकि लोग अयोध्या में होने जा रहे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मना सकें.

मध्य प्रदेश में क्या बंद रहेगा?

मध्य प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. अधिसूचना में कहा गया है कि पूरा देश 22 जनवरी को प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाएगा. राज्य सरकार के सभी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे ताकि राज्य के लोग समारोह में भाग ले सकें. इसके अलावा स्कूल भी बंद रहेंगे.

त्रिपुरा

त्रिपुरा सरकार ने 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. सचिवालय प्रशासन विभाग के उप सचिव आशिम साहा ने अधिसूचना में कहा, ‘केंद्र की अधिसूचना के अनुरूप, राज्य सरकार ने 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देखने के लिए सभी सरकारी कार्यालयों और संस्थानों में छुट्टी घोषित करने का फैसला किया है.”

गुजरात

राम मंदिर उद्घाटन को लेकर उत्सव मनाने के लिए 22 जनवरी को गुजरात के सभी सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. अधिसूचना में कहा गया है, ”पूरा देश 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह के प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाएगा. राज्य सरकार के सभी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक बंद रहेंगे ताकि राज्य के लोग उत्सव में भाग ले सकें.’

Leave A Reply

Your email address will not be published.