रामलला प्राण प्रतिष्ठा: केंद्र सरकार के दफ्तरों के साथ इन राज्यों में भी हाफ डे छुट्टी, 22 जनवरी को बैंकों में भी आधे दिन होगा काम

0

रामलला प्राण प्रतिष्ठा: केंद्र सरकार के दफ्तरों के साथ इन राज्यों में भी हाफ डे छुट्टी, 22 जनवरी को बैंकों में भी आधे दिन होगा काम

National desk | Maanas News

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर उद्घाटन को लेकर अयोध्या तैयार है. इस बीच मोदी सरकार ने गुरुवार (18 जनवरी, 2024) को ऐलान किया कि केंद्र सरकार के सभी कार्यालय 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.

इसके बाद एबीपी न्यूज़ को सूत्रों ने बताया कि बीजेपी शासित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी 22 जनवरी को आधे दिन का अवकाश रहेगा. गैर बीजपी शासित राज्यों में ओडिशा ने भी दोपहर के ढाई बजे तक की छुट्टी की घोषणा की है. इसके अलावा सरकारी बैंकों में भी आधे दिन की छुट्टी रहेगी.

केंद्र सरकार ने क्या कहा?

कार्मिक मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों को जारी आदेश में कहा, “अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाया जाएगा. इस उत्सव में कर्मचारी भाग ले सकें, इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी 2024 को दोपहर ढाई बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.”

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, “इसे लेकर देशभर में जनता की काफी मांग थी. 22 जनवरी को केंद्र सरकार के कार्यालयों को आधे दिन के लिए बंद करने का निर्णय जनभावनाओं को देखते हुए लिया गया है.”

बैंक रहेंगे बंद

बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर आधे दिन का अवकाश रहेगा. वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग का आदेश सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों पर भी लागू होगा ताकि कर्मचारी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग ले सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.