Republic Day 2024: दिल्ली में जमीं से लेकर आसमां तक चौकसी, गणतंत्र दिवस से पहले एयर स्पेस पर 11 दिनों की पाबंदी

0

Republic Day 2024: दिल्ली में जमीं से लेकर आसमां तक चौकसी, गणतंत्र दिवस से पहले एयर स्पेस पर 11 दिनों की पाबंदी

National desk | maanas News

Republic Day News: गणतंत्र दिवस (Republic Day) की तैयारियों और समारोह के मद्देनजर 19 जनवरी से अगले 11 दिन तक राष्ट्रीय राजधानी के हवाई क्षेत्र (Airspace) में प्रतिबंध लागू रहेंगे. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि यह प्रतिबंध 29 जनवरी तक लागू रहेंगे लेकिन इसका असर नियमित उड़ानों पर नहीं पड़ेगा. बता दें कि 29 जनवरी की शाम को ‘बीटिंग द रिट्रीट’ कार्यक्रम का आयोजन होता है.

अधिकारी ने बताया कि विशेष विमानों को 19 जनवरी से 25 जनवरी के बीच सुबह 10 बजे से दोपहर 1:15 बजे तक यहां से उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) द्वारा जारी ‘नोटम’ के मुताबिक यह पाबंदी 26 से 29 जनवरी के बीच सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक लागू रहेगी.आमतौर पर ‘नोटम’ (नोटिस टू एयरमेन) नोटिस होता है जिसमें विमान परिचालन से जुड़े कर्मचारियों को आवश्यक सूचना दी जाती है.

सीएम-राज्यपाल के विमान पर नहीं रहेगी रोक

अधिकारी ने बताया कि इस प्रतिबंध का असर विमानन कंपनियों की नियमित उड़ानों पर नहीं पड़ेगा. इसके अलावा ‘नोटम’ का असर वायुसेना, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सेना के हेलीकॉप्टर के परिचालन पर भी नहीं होगा. राज्यपाल और मुख्यमंत्री के सरकारी विमान/हेलीकॉप्टर भी इस पाबंदी से बाहर रहेंगे. दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक है जहां रोजाना करीब 1300 उड़ानों का परिचालन होता है.

मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति को भेजा गया है न्योता

उधर, गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. परेड में शामिल होने वाली टीम कर्तव्य पथ पर रिहर्सल में जुटी हुई हैं. गणतंत्र दिवस पर थल सेना के जवान, दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ी और नौसेना की टुकड़ी भी रिहर्सल करती हुई नजर आ रही है. भारत इस बार 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. भारत ने इस बार मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को न्योता दिया है

Leave A Reply

Your email address will not be published.