MP Election Result 2023: भोपाल में सबसे अलग होगी मतगणना, 10 हजार से अधिक डाक मतपत्रों की गिनती सेंट्रल जेल की सख्ती में

0

MP Election Result 2023: भोपाल में सबसे अलग होगी मतगणना, 10 हजार से अधिक डाक मतपत्रों की गिनती सेंट्रल जेल की सख्ती में

Breaking desk | maanas News

मध्य प्रदेश में चुनाव परिणाम जारी करने के लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। मतगणना केंद्र तैयार हो चुके हैं। सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए है। भोपाल में मतगणना केंद्र के लिए पुरानी सेंट्रल जेल को चुना गया है। यहां मतगणना के लिए 72 सीसीटीवी कैमरें के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है। भोपाल में सुबह 8 बजे के बाद से पहले आधे घंटे में डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती की जाएगी।

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू होगी

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू होगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना के आधे घण्टे बाद सुबह 8:30 बजे ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। विधानसभा के पोस्टल बैलेट की मतणना समाप्त होते ही अभ्यर्थी वार डाक मतपत्रों के परिणाम की घोषणा की जायेगी। हर राउंड पूरा होने पर नियमानुसार उस राउंड के परिणाम की घोषणा की जायेगी तथा दूसरे राउंड की गिनती प्रारंभ होगी। मीडिया को भी इसकी जानकारी मीडिया सेन्टर में दी जायेगी।

मतगणना कर्मियों का रेण्डमाईजेशन त्रिस्तरीय होगा

मतगणना कर्मियों का रेण्डमाईजेशन त्रिस्तरीय होगा। आयोग द्वारा सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए प्रेक्षक नियुक्त किए गए है, जो जिलों में पहुंच चुके हैं। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने दी है। उन्होंने बताया कि रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर पोस्टल बैलेट के लिए बनाए गए स्थानीय स्ट्रांग रूम से मतगणना सेंटर में बने पोस्टल बैलेट के स्ट्रॉग रूम में 2 दिसम्बर को दोपहर 3 बजे के बाद पोस्टर बैलेट को स्थानांतरित करने की कार्यवाही करेंगे, जिसकी सूचना मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों तथा अभ्यर्थी एवं उनके मतगणना अभिकर्ता को अनिवार्यतः दी जायेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.