गुरुपर्व के अवसर पर पाकिस्तान में गुरुद्वारों के दर्शन के लिए ‘सिख जत्था’ दिल्ली से हुआ रवाना

0

गुरुपर्व के अवसर पर पाकिस्तान में गुरुद्वारों के दर्शन के लिए ‘सिख जत्था’ दिल्ली से हुआ रवाना

Breaking desk | Maanas News

श्री गुरु नानक देव के प्रकाश गुरुपर्व के अवसर पर पाकिस्तान में गुरुद्वारों के दर्शन के लिए ‘सिख जत्था’ दिल्ली से पाकिस्तान के लिए रवाना हुआ। 25 नवंबर से 04 दिसंबर, 2023 तक निर्धारित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत के सिख तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तान उच्चायोग द्वारा लगभग 3000 वीजा जारी किए गए थे। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के महासचिव जगदीप सिंह काहलों ने कहा, “जत्था कल अटारी-वाघा सीमा के जरिए पाकिस्तान में प्रवेश करेंगे और गुरुद्वारों के दर्शन करेंगे। 4 दिसंबर को यात्रा समाप्त होगी और 5 दिसंबर को जत्था भारत लौटेगा।”

शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने अपने पाकिस्तान दौरे के दौरान भी यह मामला उठाया था, जिस दौरान पाकिस्तान के संबंधित अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि वे इस पर ईमानदारी से काम करेंगे, लेकिन दुख की बात है कि पहले की तरह बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को विजा से दूर रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास के अधिकारियों से मिलने के लिए भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि प्रथम पातशाह श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर जत्था 25 नवंबर को पाकिस्तान के लिए रवाना होना है, जहां गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब में प्रकाश पर्व समारोह मनाया जाएगा। यह जत्था विभिन्न तीर्थस्थलों के दर्शन के बाद 4 दिसंबर 2023 को भारत लौटेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.