यमकेश्वर में ‘दि बीटल्स एंड दि गंगा फेस्टिवल’ का आगाज, CM धामी ने 3 योजनाओं का किया लोकार्पण

0

यमकेश्वर में ‘दि बीटल्स एंड दि गंगा फेस्टिवल’ का आगाज, CM धामी ने 3 योजनाओं का किया लोकार्पण

Breaking Desk | Maanas News

ऋषिकेश के पौड़ी जिले के यमकेश्वर के स्वर्गाश्रम में ‘दि बीटल्स एंड दि गंगा फेस्टिवल 2023’ का आगाज हो गया है. जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया. इस दौरान उन्होंने पौड़ी की 422.71 लाख रुपए की 3 योजनाओं का लोकार्पण भी किया. इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि बीटल्स एंड दि गंगा फेस्टिवल के माध्यम से उस चेतना को जागृत करने का प्रयास किया जा रहा है, जो सदियों से गंगा घाटी में करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है.

दि बीटल्स एंड दि गंगा फेस्टिवल में 3 योजनाओं का लोकार्पण

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दि बीटल्स एंड दि गंगा फेस्टिवल में 3 योजनाओं का लोकार्पण किया है. जिसमें ₹224 लाख की लागत से स्वर्गाश्रम के जानकी सेतु से परमार्थ निकेतन तक आस्था पथ निर्माण कार्य, ₹48.3 लाख की लागत से गंगा पद यात्रा के अंतर्गत चारधाम पौराणिक हरिद्वार बदरीनाथ पैदल मार्ग के विभिन्न स्थानों पर रेलिंग कार्य और ₹150.41 लाख की लागत से क्षतिग्रस्त वेद निकेतन घाट का मरम्मत कार्य आदि शामिल हैं.

उत्तराखंड विश्व की आध्यात्मिक राजधानी के तौर पर आगे बढ़ रहा

सीएम धामी ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड विश्व की आध्यात्मिक राजधानी के तौर पर आगे बढ़ रहा है. दि बीटल्स एंड दि गंगा फेस्टिवल का आयोजन भारतीय संस्कृति के विभिन्न घटकों योग, शास्त्रीय संगीत, नृत्य कला, प्रतिष्ठित परंपराओं आदि को उत्सव के रूप में मनाने का एक प्रयास है. स्थानीय सभ्यता एवं परंपराओं को विश्व में प्रदर्शित करने की भी एक पहल है. फेस्टिवल के माध्यम से उत्तराखंड को एक नई ऊर्जा मिलेगी और अपनी लोक संस्कृति को वैश्विक स्तर पर फैला सकेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.