Loan Interest Rate: HDFC बैंक के ग्राहकों को खुशखबरी, ईएमआई का बोझ कम होगा

0

HDFC Bank Home Loan Interest Rate: प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक एचडीएफसी के ग्राहकों के लिए काम की खबर है. अगर आप बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं या लोन लिए हुए हैं तो बता दें कि बैंक ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) को रिवाइज किया है. बैंक ने एमसीएलआर में कटौती की है. एमसीएलआर में बदलाव के बाद इसकी होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन आदि सभी तरह की लोन की ब्याज दरों में बदलाव होगा. ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ कम होगा. नई दरें 7 जून, 2024 यानी शनिवार से लागू हो चुकी हैं. बैंक का एमसीएलआर 8.95 फीसदी से लेकर 9.35 फीसदी के बीच है.

HDFC बैंक की एमसीएलआर रेट के बारे में जानें

एचडीएफसी बैंक का ओवरनाइट एमसीएलआर रेट 8.95 फीसदी पर पहुंच गया है. बैंक के एक महीने के MCLR में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. यह 9 फीसदी पर बना हुआ है. बैंक का तीन महीने का एमसीएलआर 9.15 फीसदी हो गया है. छह महीने के लोन की अवधि का MCLR 9.30 फीसदी हो चुका है. एक साल से लेकर 2 साल के बीच एमसीएलआर 9.30 फीसदी रहेगा. इसमें 5 बेसिस प्वाइंट का बदलाव किया गया है. बैंक का दो साल का MCLR 9.30 और तीन साल का 9.35 फीसदी है. तीन साल से ज्यादा के MCLR में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.

क्या होता है MCLR?

मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट के जरिए बैंक होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन आदि जैसी कई तरह के लोन की ब्याज दरों को तय करता है. MCLR बढ़ने पर जहां ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ बढ़ता है वहीं, इसके घटने पर ईएमआई का बोझ कम हो जाता है.

आरबीआई ने रेपो रेट में नहीं किया बदलाव

मौद्रिक नीति समिति बैठक में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट फिलहाल 6.50 फीसदी पर स्थिर बना हुआ है. रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की लगातार 8वीं बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सेंट्रल बैंक की एमपीसी ने आखिरी बार फरवरी, 2023 में रेपो रेट में बदलाव किया था. तब उसे बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया गया था यानी 16 महीने से रेपो रेट एक ही स्तर पर स्थिर है.

ये भी पढ़ें

Leave A Reply

Your email address will not be published.