Delhi Exit Poll 2024: दिल्ली में BJP पर भारी पड़ेगी कांग्रेस-AAP? इस एग्जिट पोल के दावों ने चौंकाया

0

Delhi Lok Sabha Elections Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर मतदान समाप्त होने के बाद अलग-अलग एजेंसियों की ओर से जारी एग्जिट पोलों के अनुमानों को लेकर देशभर में नई सरकार के गठन को लेकर चर्चा चरम पर है. एक एजेंसी ने अपने एग्जिट पोल के ऐसे आंकड़े पेश किए हैं, जिसने बीजेपी की टेंशन बढ़ा दी है. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल के लिए रवाना होने से पहले दावा​ किया था कि दिल्ली लोकसभा चुनाव परिणाम एग्जिट पोलों के उलट आएगा.

दिल्ली के सीएम का कहना था कि 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर कई एग्जिट पोल कल सामने आए हैं. सभी एजेंसियों के एग्जिट पोल फर्जी हैं. एक एग्जिट पोल ने तो राजस्थान में बीजेपी को 33 सीटें दी थीं. जबकि वहां लोकसभा की सिर्फ 25 सीटें हैं.

इसलिए दिखाई बीजेपी की बढ़त 

लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल में बीजेपी की बढ़त इसलिए दिखाई गई है कि शेयर मार्केट में इनके लोगों ने निवेश किया हुआ है. कल जब शेयर मार्केट खुलेगा तो बंपर होगा और ये शेयर बेचकर निकल लेंगे.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, ”मूल मसला यह है कि वोटिंग के दिन से तीन दिन पहले फर्जी बीजेपी को एग्जिट पोल क्यों करना पड़ा?  एग्जिट पोल के बारे में कई तरह की चर्चाएं सामने आई हैं.  ”इन्होंने इतनी सीटें इसलिए दिखाई, क्योंकि शेयर मार्केट में इनके लोगों ने निवेश किया हुआ है और कल जब शेयर मार्केट खुलेगा तो बंपर होगा और ये शेयर बेचकर वहां सेनिकल लेंगे ”

ईवीएम में हेरफेर की कोशिश

सीएम केजरीवाल ने ये भी कहा, ”असली मुद्दा यह है कि उन्हें  वोटिंग के दिन से 3 दिन पहले फर्जी एग्जिट पोल क्यों करना पड़ा. इसके बारे में कई थ्योरी की चर्चा है. एक थ्योरी यह है कि वे मशीनों (ईवीएम) में हेरफेर करने की कोशिश कर रहे हैं. ”उन्होंने आगे ये भी कहा कि मैंने 21 दिन खूब प्रचार किया, मेरे लिए पार्टी अहम नहीं है बल्कि देश को बचाना अहम है.”

दरअसल, डीबी लाइव एग्जिट पोल में बताया गया है कि दिल्ली की सात लोकसभा सीटों का चुनाव परिणाम पहले से अलग आएगा. दिल्ली में इस बार बीजेपी पर कांग्रेस भारी पड़ेगी. इंडिया गठबंधन के खाते में सात में से तीन से पांच सीट आने का अनुमान है. बीजेपी को सात में से दो से चार सीटें पर संतोष करना होगा.

एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 4 से 6 और इंडिया गठबंधन को 1 से 3, इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार BJP को छह से 7 और इंडिया गठबंधन को 0 से 1 सीट मिलने की संभावना है. न्यूज 24 टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में बीजेपी को 6 और कांग्रेस को एक सीट, इंडिया टीवी सीएनएक्‍स के एग्जिट पोल में बीजेपी 6 से सात और इंडिया गठबंधन 0 से एक सीट, रिपब्लिक भारत मैटरिज के पोल में बीजेपी को पांच से सात और इंडिया गठबंधन को शून्य से दो सीटें मिलने की उम्मीद है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.