Vivekananda Rock Memorial: कन्याकुमारी में मोदी का ‘एकांतवास’, आम लोगों को न हो तकलीफ, PM ने दिए ये निर्देश

0

PM Modi in Kanyakumari: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (30 मई) को तमिलनाडु के कन्याकुमारी में बने विकेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंच रहे हैं. रॉक मेमोरियल में बने ध्यान मंडपम में पीएम मोदी दो दिनों तक ध्यान लगाएंगे. प्रधानमंत्री के एकांतवास को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. हालांकि, पीएम मोदी ने अपने ध्यान लगाने के कार्यक्रम को लेकर निर्देश दिया है कि उनकी वजह से यहां आने वाले पर्यटकों और आम लोगों को कोई तकलीफ नहीं होनी चाहिए.

पीएम मोदी का कन्याकुमारी दौरा 30 मई से लेकर 1 जून तक होगा. वह 45 घंटे तक कन्याकुमारी में ही रहने वाले हैं, जिसके द्देनजर कड़ी सुरक्षा सहित सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं. पीएम मोदी 30 मई की शाम से एक जून की शाम तक ध्यान मंडपम में ध्यान लगाएंगे. प्रधानमंत्री यहां के प्रसिद्ध श्री भगवती अम्मन मंदिर में पूजा भी कर सकते हैं. एक जून को अपनी रवानगी से पहले प्रधानमंत्री मोदी संभवतः तमिल कवि तिरुवल्लुवर की 133 फुट ऊंची प्रतिमा को भी देखने के लिए जा सकते हैं.

लोगों को कन्याकुमारी में क्या छूट मिल सकती है?

मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम की तरफ से निर्देश दिया गया है कि उनके दर्शन के समय को छोड़कर उसके पहले और बाद में कन्याकुमारी मंदिर में दर्शन जारी रहेंगे. आम लोग दर्शन कर विवेकानंद रॉक मेमोरियल के निकट समुद्र तट तक भी जा सकेंगे. लोग यहां पर सूरज को डुबते हुए देखने के लिए आते हैं. यहां एक मंदिर भी मौजूद है.

दरअसल, विवेकानंद रॉक मेमोरियल जिस चट्टान पर स्थित है, वहां कन्याकुमारी देवी का मंदिर भी स्थित है. जहां दर्शन के लिए देशभर से लोग आते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि रॉक मेमोरियल के बगल में संत तिरुवल्लुर की मूर्ति भी है. विवेकानंद रॉक मेमोरियल के निचले हिस्से तक भी पर्यटकों को जाने देने की संभावना पर विचार हो रहा है. इस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.