IND vs PAK: कोहली की दहाड़, हवा को चीरती बुमराह की यॉर्कर, फिर पड़ेगी पाक टीम पर भारी; जानें किसकी टीम है बेहतर

0

IND vs PAK: टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब ज्यादा दूर नहीं है, जिसके लिए वॉर्म-अप मुकाबले शुरू हो चुके हैं. बता दें कि इस बार वर्ल्ड कप में दुनिया की 20 टीम हिस्सा ले रही हैं और टूर्नामेंट की मेजबानी वेस्टइंडीज और यूएसए मिलकर कर रहे हैं. मेन टूर्नामेंट की शुरुआत 2 जून को यूएसए बनाम कनाडा मैच से होगी, लेकिन सबकी नजरें 9 जून को होने वाले भारत-पाकिस्तान महामुकाबले पर टिकी होंगी. भारत और पाकिस्तान का मैच 9 जून को न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. ऐसे में दोनों देशों के लोग जानना चाह रहे होंगे कि आखिर दोनों टीमों में किसके पास अच्छी लय है और वर्ल्ड कप मुकाबले में किसका पलड़ा भारी रह सकता है.

भारतीय टीम का विश्लेषण

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल टीम के लिए ओपन कर सकते हैं. केवल आईपीएल 2024 के प्रदर्शन के आधार पर देखें तो दोनों के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी रही है, लेकिन दोनों ने सीजन में शतक लगाया था. आईपीएल से पूर्व दोनों ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में ठीक ठाक रन बनाए थे. दोनों के प्रदर्शन में निरंतरता भारतीय टीम के लिए मजबूत पक्ष बन सकता है. वहीं विराट कोहली ने आईपीएल 2024 में 741 रन बनाकर आ रहे हैं और उनकी अच्छी लय एक बार फिर भारत की बल्लेबाजी की रीढ़ की हड्डी बनी होगी.

इस बीच सूर्यकुमार यादव चोट से वापस आए हैं, लेकिन अहम मौकों पर उनका आईपीएल में शून्य के स्कोर पर आउट होना अच्छे संकेत नहीं हैं. विकेटकीपर के तौर पर चाहे ऋषभ पंत को चुना जाए या संजू सैमसन को, दोनों फिलहाल अच्छे टच में लग रहे हैं. तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर्स हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे की फॉर्म में भी गिरावट दर्ज की गई है. उनके अलावा रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल का स्क्वाड में होना भारतीय टीम को बल्लेबाजी में गहराई प्रदान कर रहा होगा. जसप्रीत बुमराह भारत के गेंदबाजी अटैक की अगुआई करेंगे, जिन्होंने आईपीएल के हालिया सीजन में 20 विकेट चटकाए हैं. वहीं युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी आईपीएल में 34 विकेट लेकर आ रही है. इसलिए स्पिन गेंदबाजी बेहतर स्थिति में लग रही है. बुमराह के अलावा मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह को सुनिश्चित करना होगा कि वो अपने इकॉनमी रेट पर लगाम लगाएं.

पाकिस्तानी टीम का विश्लेषण

पाकिस्तानी टीम को हाल ही में गैरी कर्स्टन के रूप में नया कोच मिला है, जिन्होंने 2011 वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत को विश्व विजेता बनाया था. मगर कर्स्टन के आने के बाद पाक टीम की हालत खस्ता लग रही है. पहले उन्हें आयरलैंड के हाथों उलटफेर का शिकार बनना पड़ा और इंग्लैंड के खिलाफ भी दूसरे टी20 मैच में हार झेलनी पड़ी. पाक टीम के कप्तान बाबर आजम रन तो बना रहे हैं, लेकिन टी20 मैचों में उनका स्ट्राइक रेट टीम के लिए चिंता का विषय बन सकता है. दूसरी ओर मोहम्मद रिजवान के लिए पिछली कुछ सीरीज में बल्लेबाजी क्रम के बदले जाने का फैसला सही नहीं गुजरा है. फिर भी आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में उन्होंने 56 रन और नाबाद 75 रन की पारी खेलकर अच्छी फॉर्म के संकेत दिए हैं.

इस टीम में सैम अय्यूब और आजम खान जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों को जगह दी गई है, लेकिन आजम की फॉर्म ऐसी है कि उनसे टीम को जीत तक ले जाने का भरोसा नहीं किया जा सकता. इमाद वसीम के आने से ऑलराउंड डिपार्टमेंट मजबूत हुआ है, वहीं मोहम्मद आमिर आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में केवल 2 विकेट ले पाए थे. ऐसे में उनकी गेंदबाजी में धार कमजोर पड़ती दिख रही है. शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह और हैरिस रऊफ की तिकड़ी एक बार फिर गेंद से कहर ढाने को बेताब होगी, वहीं मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजी में इफ्तिखार अहमद और फखर जमान का अनुभव टीम के काम आ सकता है.

किसे मिल सकती है जीत?

दोनों टीमों के स्क्वाड पर गौर से विचार किया जाए तो भारतीय टीम के चाहे कई खिलाड़ी निरंतर अच्छा प्रदर्शन ना कर पा रहे हों. मगर पिछली कुछ सीरीज में पाकिस्तानी टीम का कॉम्बिनेशन बिगड़ता हुआ दिखा है, जिसका सीधा असर उनके प्रदर्शन पर पड़ा है. ऐसे में भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के महामुकाबले में बाजी मार सकती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.