MCD Mayor Election 2024: AAP ने महेश खींची को बनाया मेयर का उम्मीदवार, डिप्टी मेयर चुनाव के लिए किसे दिया मौका?

0

MCD Mayor Election 2024: AAP ने महेश खींची को बनाया मेयर का उम्मीदवार, डिप्टी मेयर चुनाव के लिए किसे दिया मौका?

MCD Mayor Election 2024: आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. पार्टी महेश कुमार खींची को मेयर के लिए और रविंद्र भारद्वाज को डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार बनाया है.

महेश खींची देवनगर वार्ड (84) से पार्षद हैं. वहीं भारद्वाज अमन विहार (41) से पार्षद हैं. दोनों ही उम्मीदवार आज ही नामांकन दाखिल करेंगे. बीजेपी ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.

AAP ने क्या कहा?

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में केजरीवाल और AAP के उदय के बाद काम की राजनीति शुरू हुई. दूसरी तरफ BJP की नकारात्मक राजनीति से लोग दूर होते गए. दूसरी बार विधानसभा हारने के बाद उन्हों षड्यंत्र करना शुरू किया.

उन्होंने कहा, ”आपको याद होगा MCD चुनाव मार्च में होने थे, और उससे पहले ही सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन सारे षड्यंत्र के बाद भी BJP की विदाई हुई, जिसके बाद मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया और अब केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है. इस जेल का जवाब वोट से जरूर मिलेगा.”

वहीं आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि पिछले 1 साल से MCD में भी केजरीवाल की सरकार रही, लोगों की उम्मीदें रही. 15 साल जब BJP रही तो MCD का नाम सुन कर घिन सी आती थी. 15 साल की गंदगी को साफ़ करने में समय लगता है. अब अच्छी खबर आती है, तनख्वा समय पर मिलती है, अब नयी चीजें आ रही हैं, पहली बार MCD का बजट पॉजिटिव में आना शुरू हुआ है.

MCD के मेयर और डिप्टी मेयर के लिए 26 अप्रैल 2024 को चुनाव होंगे. चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल 2024 यानि आज है.

क्या है वोटों का गणित?

एमसीडी में AAP के पास 134 पार्षद हैं. इसके अलावा 1 निर्दलीय, 3 राज्यसभा सांसद और 13 विधायकों को भी वोटिंग का अधिकार है. वहीं बीजेपी के पास 104 पार्षद, निर्दलीय 1, सांसद 7, विधायक 1 और मनोनीत सदस्य 10 हैं. MCD में कांग्रेस के 9 पार्षद हैं.

इस आंकड़ों के मुताबिक, मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में आप की जीत तय मानी जा रही है. मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव में 250 निर्वाचित पार्षद, 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सदस्य और 14 विधायक वोट करते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.