UP News: आगरा में चिलचिलाती धूप से लोग परेशान, ताजनगरी के बाजारों में बढ़ी मिट्टी से बने घड़े की डिमांड

0

UP News: आगरा में चिलचिलाती धूप से लोग परेशान, ताजनगरी के बाजारों में बढ़ी मिट्टी से बने घड़े की डिमांड

Agra News: गर्मी का मौसम अब शुरू हो गया है और तापमान भी बढ़ता जा रहा है. तेज गर्मी और चिल्लाती धूप के बीच लोगों को याद आता है ठंडा पानी जिससे गला तर हो जाए और गर्मी से राहत मिले, लेकिन लोग फ्रिज को पानी पीना को नजरअंदाज कर रहे है, इसकी जगह लोग मिट्टी के बने हुए मटको को पसंद कर रहे है. आगरा मे गर्मी का मौसम शुरू होते ही मिट्टी के घड़ों की डिमांड बढ़ गई है.

बाजार में मिट्टी के बने मटके बड़ी संख्या में मौजूद है इसके साथ ही अनेक प्रकार के साइज, वैरायटी और रंगीन छवि के साथ उपलब्ध हैं. मटकों पर कई प्रकार की आकृति बनाई गई है, कहीं फूलों की आकृति है तो कहीं पेंटिंग की गई है, जो मटके बाजार में मौजूद हैं वह देखने में बेहद सुंदर नजर आ रहे हैं. लोग देसी फ्रीज कहे जाने वाले मिट्टी के मटकों को खरीद रहे है. जितनी ज्यादा वैरायटी बाजार में मौजूद है उतने ही खरीददार अब मटकों खरीद रहे है. बाजार में मिट्टी के मटकों को खरीदारों की अगर बात करें तो अच्छी संख्या में खरीददार मटके खरीदने पहुंच रहे हैं जिससे मटकों का बाजार गुलजार नजर आ रहा है. आगरा में मौजूद मिट्टी के मटके गुजरात, राजस्थान , मध्य प्रदेश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के भी मौजूद हैं जो लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आ रहे हैं. अगर बात इनकी कीमत की करें तो 200 से लेकर 500 तक का मटका बाजार में मौजूद है.

लोगों ने बताए मिट्टी के मटके के फायदे

खरीददारों का कहना है कि फ्रिज का पानी हानिकारक होता है, छोटे बच्चे घर में होते हैं वह नहीं मानते हैं, ठंडा पानी पीने के लिए फ्रिज का दरवाजा खोलते हैं और बोतल निकाल कर फ्रिज का ठंडा पानी पी जाते हैं जो कि हानिकारक हो सकता है. जबकि मिट्टी के बने मटके का पानी हानिकारक नहीं बल्कि फायदेमंद होता है. इसके कई सारे फायदे हैं और सबसे बड़ा फायदा तो यह है की मिट्टी के बने मटके के पानी में भीनी भीनी खुशबू आती है जिससे पानी पीने में बहुत अच्छा लगता है. साथ ही कई प्रकार के रोग जो ठंडा पानी की वजह से होते हैं वह मिट्टी के मटके के पानी से नहीं होते हैं.

खरीददारो ने आगे बताया कि, मटके का पानी पीने से थायराइड की समस्या नहीं होती है, इसके साथ ही हमारे पौराणिक इतिहास में कहा गया है कि मिट्टी के बने बर्तन का उपयोग अधिक करना चाहिए जिससे शारीरिक रोग नहीं होते हैं. शारीरिक रोग से बचने के लिए हम मटके का पानी का प्रयोग कर रहे है. गर्मी में मटका का पानी पीने से राहत मिलती है, जो परेशानी फ्रिज के पानी से हो सकती है वह देसी फ्रिज यानी कि मटके के पानी से नहीं होती है और मटका का पानी मिट्टी की खुशबू की याद भी दिलाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.