शिक्षक भर्ती घोटाले में मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा के आवास पर ED की रेड, कई घंटों तक हुई पूछताछ हुआ 40 लाख कैश जब्त

0

शिक्षक भर्ती घोटाले में मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा के आवास पर ED की रेड, कई घंटों तक हुई पूछताछ हुआ 40 लाख कैश जब्त

 

ईडी के अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री चंद्रनाथ सिन्हा के बीरभूम जिले स्थित आवास पर 14 घंटे तक छापेमारी की. ईडी ने संलग्न फाइलों के साथ कथित धोखाधड़ी की एजेंसी की जांच के सिलसिले में उनकी संपत्ति, मोबाइल फोन और 40 मिलियन रुपये से अधिक की नकदी और बोलपुर में सिन्हा के 40. घर से संबंधित कई दस्तावेज जब्त किए हैं।

ईडी ने जब्त किए 40 लाख रुपये

ईडी के अधिकारी ने बताया कि मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा यह स्पष्ट नहीं कर सके कि उनके आवास पर इतनी बड़ी मात्रा में नकदी क्यों रखी गई थी. अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने अपनी जांच के संबंध में संपत्ति से संबंधित कुछ दस्तावेज जब्त कर लिए हैं. एक मोबाइल फोन और 40 लाख रुपये से अधिक की नकदी जब्त की गई. हमने मंत्री से कुछ सवाल भी पूछे हैं.’’

केंद्रीय एजेंसी ने चंद्रनाथ सिन्हा के आवास पर उस समय छापा मारा, जब वह बोलपुर से लगभग 90 किलोमीटर दूर मुरारई में अपने पैतृक आवास पर थे. ईडी अधिकारियों ने चंद्रनाथ सिन्हा को बोलपुर वापस आने को कहा और वहां उनसे कई घंटे तक पूछताछ की.

ईडी ने पांच जगहों पर की छापेमारी

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोलकाता, उत्तर 24 परगना और बीरभूम में कम से कम पांच जगहों पर एक साथ छापेमारी की. इस घोटाले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसियों को सौंपने वाले कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए.

इस मामले में राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी सहित टीएमसी के तीन विधायकों के पहले ही ईडी गिरफ्तार कर चुकी है और अभी वे ज्यूडिशियल कस्टडी में हैं. टीएमसी सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी से भी 2023 में इसी घोटाले के सिलसिले में सीबीआई और ईडी ने पूछताछ की है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.