शेयर बाजार में निवेश के नाम पर डॉक्टर से 1.36 करोड़ की ठगी अब आरोपी का फोन आ रहा स्विच ऑफ

0

शेयर बाजार में निवेश के नाम पर डॉक्टर से 1.36 करोड़ की ठगी अब आरोपी का फोन आ रहा स्विच ऑफ

दिल्ली के नजदीक गुरुग्राम में पुलिस द्वारा हर दिन साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के बावजूद ऐसे अपराधियों की घटनाएं बढ़ रही हैं. लोग चाहे कितने भी कुशल क्यों न हों, ये साइबर जालसाज़ फिर भी लोगों को बरगलाने में कामयाब हो जाते हैं। यहां ताजा मामला एक डॉक्टर की धोखाधड़ी का है। कॉल करने वालों ने पीड़ित डॉक्टर को धोखा दिया और 1.36 मिलियन लीरा लूट लिए।

दरअसल, साइबर ठगों ने शेयर बाजार में निवेश के नाम पर एक डॉक्टर से 1 करोड़ 36 लाख रुपये की ठगी कर ली. इस बाबत बुधवार रात को साइबर थाना ईस्ट में पीड़ित ने शिकायत दर्ज कराई है. गुरुग्राम पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले में पुलिस की टीम जांच में जुटी है.

विज्ञापन देखकर आया था कमाई करने का लालच

केंद्रीय विहार गुरुग्राम के रहने वाले डॉ. पुनीत सरदाना ने अपनी शिकायत में कहा कि बीती चार जनवरी 2024 को उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर एक विज्ञापन देखा. उन्होंने विज्ञापन देखकर स्टॉक और आईपीओ के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेडिंग कर कमाई करने की योजना बनाई थी. उन्होंने यह प्रक्रिया आगे बढ़ाई. उनके वॉट्सएप पर एक लिंक भेजा गया. उनके मोबाइल में एक शेयर खरीदने वाला ऐप आरोपियों की ओर से डाउनलोड कराया गया. फिर उसे शेयर खरीदने के लिए कहा गया. पहली बार में उन्होंने 50 हजार रुपये जमा करवाकर शेयर खरीदे. फिर 16 जनवरी को उन्हें आरोपियों ने आईपीओ में शामिल होने के लिए निर्देशित किया. सिक्योरिटी मनी के लिए उनसे रुपये जमा कराए गए. कई बार में उनसे 1 करोड़ 36 लाख रुपये आरोपियों ने ट्रांसफर करवा लिए.

पीडि़त डॉक्टर ने बताया कि उनके बैंक खाते में 3 करोड़ 19 लाख रुपये दिख रहे थे. इन पैसों को उन्होंने निकालने का प्रयास किया तो पैसे नहीं निकले. खुद के साथ ठगी का अहसास होने पर उन्होंने आरोपियों से सम्पर्क करने की कोशिश की. जब भी वह उन्हें कॉल करता तो मोबाइल स्विच ऑफ आता. इसकी शिकायत उन्होंने पुलिस को दी है. पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर जांच जारी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.