यूपी की राजनीति में किंग मेकर बनकर उभर रहे हैं राजा भैया? बीजेपी-सपा बिछा रही बिसात

0

यूपी की राजनीति में किंग मेकर बनकर उभर रहे हैं राजा भैया? बीजेपी-सपा बिछा रही बिसात

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों से भाजपा के आठ और समाजवादी पार्टी के तीन उम्मीदवारों के राज्यसभा चुनाव लड़ने की उम्मीद है। बीजेपी की ओर से उम्मीदवार उतारे जाने के बाद चुनाव दिलचस्प हो गया है. जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के नेता और कुंडा सांसद रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया को अब इस चुनाव का विजेता माना जा रहा है.

राज्यसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और इस चुनाव में राजा भैया एक किंग मेकर की भूमिका निभा सकते हैं. यह बात समाजवादी पार्टी और बीजेपी दोनों को ही अच्छी तरह पता है. क्योंकि उनके दो विधायक हैं और वह जिधर भी वोट करेंगे उस पार्टी का ही उम्मीदवार राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करेगा.

यूपी में राज्यसभा चुनाव में के लिए वोटों का गणित

उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव होना है. जिसके लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. ऐसे में एक राज्यसभा सदस्य को जीतने के लिए 36 विधायकों के वोट की जरूरत पड़ेगी. अगर समाजवादी पार्टी की बात करें तो उनके मौजूदा 107 विधायक है. उनमें से दो जेल में, उनकी संख्या फिर 105 रह गई. इसके अलावा पल्लवी पटेल ने वोट नहीं देने की बात कही है तो उनके विधायकों की संख्या घटकर 104 हो गई.

अगर इसमें कांग्रेस के दो विधायक जोड़ ले तो यह संख्या 106 हो जाती है. यानी समाजवादी पार्टी को कुल तीन सीट जीतने के लिए 108 वोट की जरूरत पड़ेगी और कांग्रेस के साथ आने पर भी उसके पास दो वोट कम हो रहे हैं. वहीं ऐसे में अगर राजा भैया सपा को वोट कर देते हैं तो उसे कुल वोटो की संख्या 108 हो जाएगी और सपा का तीसरा उम्मीदवार भी चुनाव जीत जाएगा.

सपा के विधायक भी राजा भैया के खास

अब बात BJP की करते हैं कि आखिर राजा भैया उसके लिए कितने जरूरी हैं. बीजेपी की बात करें तो उसे 8वें उम्मीदवार जिताने के लिए कुल 288 वोट की जरूरत पड़ेगी. जबकि उसके अपने 252, अपना दल के 13, निषाद पार्टी के 6, सुभासपा के 5 (एक जेल में) और आरएलडी के 9 विधायक हैं. इस तरह ये कुल संख्या होती है 285 और अगर राजा भैया के 2 वोट जुड़ जाते हैं तो ये संख्या हो जाएगी 287 यानी जीत से 1 कम. फिर सपा 106 वोट पर रह जाएगी यानी तीसरे उम्मीदवार की जीत से 5 वोट कम. वहीं सपा के कुछ विधायक राजा भैया के खास माने जाते हैं, ये भी चर्चा है कि वो उनके साथ भी आ सकते हैं. इसीलिए यूपी की सियासत में इन दिनों राजा भैया एक राजा की तरह नजर आ रहे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.