अनुच्छेद 370, राम मंदिर, सांसदों की सैलरी, तीन तलाक… 17वीं लोकसभा की आखिरी चर्चा में पीएम मोदी ने क्या कहा?

0

अनुच्छेद 370, राम मंदिर, सांसदों की सैलरी, तीन तलाक… 17वीं लोकसभा की आखिरी चर्चा में पीएम मोदी ने क्या कहा?

Breaking Desk | Maanas News

Parliament Budget Session: लोकसभा में जारी बजट सत्र में शनिवार (10 फरवरी) को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर चर्चा हो रही है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भाग लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के रहे हैं. देश लोकसभा की 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देगा.

पीएम मोदी ने कहा, “पिछले 5 सालों में देश सेवा में महत्वपूर्ण निर्णय हुए. लोकसभा में कई अहम निर्णय लिए गए हैं. आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है. आज देश नया विश्वास अनुभव कर रहा है. पांच साल में रिफार्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म का काम हो रहा है.”

’17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देगा देश’

उन्होंने कहा कि यह बहुत कम देखा गया है कि सुधार और प्रदर्शन दोनों होते हैं और हम परिवर्तन को अपनी आंखों के सामने देख सकते हैं. देश 17वीं लोकसभा के माध्यम से इसका अनुभव कर रहा है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देना जारी रखेगा.

17वीं लोकसभा ने नए बेंचमार्क बनाए

पीएम ने कहा कि 17वीं लोकसभा ने नए बेंचमार्क बनाए हैं. हमारे संविधान लागू होने के 75 साल भी इसी कालखंड में पूरे हुए. इस कार्यकाल में बहुत ही रिफॉर्म हुए. गेमचेंजर 21वीं सदी की मजबूत नींव उन सारी बातों में नजर आती है. एक बड़े बदलाव की तरफ तेज गति से आगे बढ़ा है.

उन्होंने कहा, “अनेक पीढ़ियों ने एक संविधान का सपना देखा था, लेकिन हर पल एक रुकावट चुभती थी. हालांकि इसी सदन ने आर्टिकल 370 को हटाकर संविधान के पूर्ण रूप को प्रकट किया. संविधान बनाने वाले महापुरुषों की आत्मा हमें आशीर्वाद दे रही होगी.”

‘सबसे बड़ा संकट झेला’

प्रधानमंत्री ने कहा, “इन 5 साल में सदी का सबसे बड़ा संकट मानव जाति ने झेला, कौन बचेगा, कौन नहीं, कोई किसी को बचा पाएगा या नहीं. घर छोड़कर निकलना भी मुश्किल था, उसके बाद भी संसद बैठी, स्पीकर ने देश का काम रुकने नहीं दिया.”

‘सांसदों की सैलरी में कटौती’

पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान सांसदों ने अपनी सैलरी से 30 प्रतिशत की कटौती का फैसला खुद किया. सभी सांसदों ने बिना कारण साल में दो बार हिंदुस्तान के मीडिया के किसी न किसी कोने में गाली खाते रहते थे कि इतना मिलता है, लेकिन कैंटीन में खाते हैं.

लाइब्रेरी के दरवाजे आम लोगों के लिए खोले

प्रधानमंत्री ने कहा,”संसद की लाइब्रेरी के दरवाजे आपने (सभापति जी) सामान्य व्यक्ति के लिए खोल दिए. ज्ञान का ये खजाना, परंपराओं की ये विरासत आपने जनसामान्य के लिए खोल कर बहुत बड़ी सेवा की है. इसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं.”

देश बदलाव की तरफ बढ़ा

उन्होंने कहा, “इस कार्यकाल में बहुत सारे रिफॉर्म्स हुए हैं. 21वीं सदी के भारत की मजबूत नींव उन सारी बातों में नजर आती है. बदलाव की तरफ देश तेज गति से आगे बढ़ा है और सदन के सभी साथियों ने अपनी हिस्सेदारी निभाई है.”

जी20 की अध्यक्षता का मौका मिला

पीएम ने सदन में कहा, “भारत को G20 की अध्यक्षता का अवसर मिला और भारत को बहुत बड़ा सम्मान मिला. देश के हर राज्य ने भारत की क्षमता और अपनी पहचान दुनिया के सामने रखी. इसका प्रभाव आज भी दुनिया के मानस पटल पर है.”

पीएम मोदी ने स्पीकर की प्रशंसा की

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से कहा, “आप हमेशा मुस्कुराते रहते थे. आपकी मुस्कान कभी फीकी नहीं पड़ी. आपने कई मौकों पर संतुलित और निष्पक्ष तरीके से इस सदन का मार्गदर्शन किया, इसके लिए मैं आपकी सराहना करता हूं. गुस्से, आरोप-प्रत्यारोप के क्षण आए लेकिन आपने धैर्यपूर्वक स्थिति को नियंत्रित किया और सदन चलाया.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.