रुझानों में इमरान खान, आर्मी की क्यों अटकी जान! पाकिस्तान के निर्दलीय उम्मीदवार बनेंगे किंगमेकर, जानें अपडेट

0

रुझानों में इमरान खान, आर्मी की क्यों अटकी जान! पाकिस्तान के निर्दलीय उम्मीदवार बनेंगे किंगमेकर, जानें अपडेट

International Desk | Maanas news

रुझानों में इमरान खान, आर्मी की क्यों अटकी जान! पाकिस्तान के निर्दलीय उम्मीदवार बनेंगे किंगमेकर, जानें अपडेटPakistan Election Results 2024 News: जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को पाकिस्तान के चुनाव नतीजों में शुक्रवार को बढ़त मिलती दिख रही है. चुनाव के नतीजे असामान्य देरी के बाद धीरे-धीरे आने लगे हैं. चुनाव परिणाम में देरी को लेकर पीटीआई ने धांधली के आरोप भी लगाए. पाकिस्तान में मतगणना अब भी जारी है. देश में गुरुवार (8 फरवरी 2024) को चुनाव धांधली के आरोप, छिटपुट हिंसा और मोबाइल इंटरनेट बंद रहने के बीच कराए गए थे.

पाकिस्तान में इस चुनाव में दर्जनों दल मैदान में थे, लेकिन मुख्य मुकाबला इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई), तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और बिलावल जरदारी भुट्टो की ‘पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी’ (पीपीपी) के बीच है. देश में नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली में 265 में से 133 सीट जीतनी होगी. एक उम्मीदवार की मौत के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

बहुमत के लिए चाहिए 169 सीटें

कुल मिलाकर, बहुमत हासिल करने के लिए 336 में से 169 सीट की आवश्यकता है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित सीट भी शामिल हैं. पाकिस्तान के अधिकारी गुरुवार को हुए चुनाव के बाद नतीजे की घोषणा करने में बेहद धीमी गति से आगे बढ़ रहे थे.

अभी तक हुई गणना के अनुसार, चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराए गए और जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है.

आलोचना के बाद नतीजों में आई तेजी

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने पार्टियों, खासकर इमरान खान की पीटीआई की आलोचना का सामना करने के बाद तेज गति से नतीजों को जारी करना शुरू कर दिया. पीटीआई पार्टी ने आरोप लगाया था कि उसका जनादेश चुराया जा रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (71) जेल में हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है.

इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रत्याशियों ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा, क्योंकि देश के उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का ‘बल्ला’ से वंचित करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा था.

अब तक 122 सीटों के नतीजों का ऐलान

ईसीपी ने अब तक नेशनल असेंबली की 122 सीट के नतीजों की घोषणा की है, जिसमें से 49 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों (ज्यादातर पीटीआई समर्थित) को जीत मिली है. पीएमएल-एन को 39 सीट पर जीत मिली है, जबकि पीपीपी के खाते में 30 सीट गई है. अन्य सीट पर छोटे दलों को जीत मिली है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.