पीएम मोदी का दावा, बीजेपी 370, एनडीए 400 पार..किस-किस राज्य में बढ़ेगी सीट, है सबसे बड़ा सवाल

0

पीएम मोदी का दावा, बीजेपी 370, एनडीए 400 पार..किस-किस राज्य में बढ़ेगी सीट, है सबसे बड़ा सवाल

Political Desk | Maanas News

अबकी बार 400 पार के दावे के साथ बीजेपी की अगुवाई में एनडीए लोक सभा चुनाव की तैयारियों में जुटा है. इस दावे को वास्तविकता का जामा पहनाने के लिए बीजेपी राज्यवार सियासी समीकरणों को साधने में कोई कोर-कसर छोड़ना नहीं चाहती है. इसके लिए विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल दलों को एनडीए का हिस्सा बनाने की रणनीति पर भी बीजेपी आगे बढ़ रही है.

बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में बीजेपी को इस रणनीति के तहत मनमुताबिक़ कामयाबी मिलती भी दिख रही है. चंद दिनों पहले तक बिहार में नीतीश कुमार विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का हिस्सा थे, लेकिन अब एनडीए के पाले में आकर 400 पार के दावे को मूर्त रूप देने की ज़ोर-आज़माइश में बीजेपी के साथ क़दमताल कर रहे हैं. इस कड़ी में अब उत्तर प्रदेश से राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी का नाम जुड़ता दिख रहा है.

यूपी में बीजेपी की मजबूरी और जयंत चौधरी

दरअसल एनडीए के 400 पार वाले दावे के लिए जयंत चौधरी एक तरह से बीजेपी की मजबूरी हो गए हैं. सुनने या पढ़ने में शायद यह अटपटा लगे, लेकिन राजनीतिक सच्चाई यही है कि जयंत चौधरी फ़िलहाल बीजेपी के लिए ज़रूरत बन गए हैं. इसका सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि 400 के पार के दावे के साथ उत्तर प्रदेश का बेहद गहरा नाता है. बिना उत्तर प्रदेश को साधे बीजेपी इस दावे को हक़ीक़त में नहीं बदल सकती है. इसी कड़ी में बीजेपी किसी भी क़ीमत पर जयंत चौधरी को अपने साथ लाना चाहती है. उत्तर प्रदेश की एक-एक सीट बीजेपी के लिए आख़िर क्यों महत्वपूर्ण है..अगर इस सवाल के जवाब की सियासी गहराइयों में जाएंगे, तो फिर बीजेपी के लिए जयंत चौधरी की मजबूरी से जुड़ी हर बारीकी को समझना आसान होगा.

बीजेपी की महत्वाकांक्षा से यूपी का संबंध

उत्तर प्रदेश और आगामी लोक सभा चुनाव को लेकर बीजेपी की महत्वाकांक्षा एक-दूसरे से सीधे तौर से जुड़े हैं. आगामी लोक सभा चुनाव में उत्तर प्रदेश ही एकमात्र ऐसा राज्य है, जहाँ बीजेपी को 2019 की तुलना में BUlk यानी थोक में सबसे अधिक सीट बढ़ाने की संभावना दिख रही है. इस संभावना को वास्तविक बनाने के लिए बीजेपी उत्तर प्रदेश के एक छोटे से हिस्से में ही जनाधार रखने वाले जयंत चौधरी को अपने पाले में लाना चाहती है. जयंत चौधरी के बीजेपी के साथ आने से उत्तर प्रदेश की शत-प्रतिशत सीटों पर बीजेपी की अगुवाई में एनडीए की दावेदारी बेहद मज़बूत हो जाएगी. वर्तमान में उत्तर प्रदेश का राजनीतिक समीकरण यही कहता है.

चुनाव को लेकर दावा और वादा का दौर उफान पर

आम चुनाव, 2024 को लेकर दावा और वादा का दौर उफान पर है. मतदान तारीख़ों की घोषणा होने में अभी वक़्त है, लेकिन यह निर्धारित है कि 18वीं लोक सभा के लिए आम चुनाव अप्रैल-मई में ही होना है. ऐसे में हर राजनीतिक दल और उसके शीर्ष नेता अपने-अपने लिहाज़ से दावा भी कर रहे हैं और वादा भी कर रहे हैं.

इन सबके बीच सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के तमाम नेता और कार्यकर्ता एक नारा को हर जगह प्रचारित और प्रसारित करने में जी-जान से जुटे हैं. यह नारा है अबकी बार..400 पार. बीजेपी के शीर्ष नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दावा को संसद तक में पुरज़ोर तरीक़े से रखा. राष्ट्रपति के अभिभाषण से जुड़े धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए लोक सभा में 5 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि..

Leave A Reply

Your email address will not be published.