Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी, घर से निकलने से पहले जान लें जरूरी बातें

0

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी, घर से निकलने से पहले जान लें जरूरी बातें

Breaking Desk | Maanas News

Republic Day 2024 News: गणतंत्र दिवस की तैयारियां अपने अंतिम दौर में चल रही हैं. दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स की नजर है. इस दिन बिना इजाजत राजधानी में परिंदा भी पर नहीं मार सकता. इसी बीच गणतंत्र दिवस समारोह के सुचारू संचालन के लिए यातायात व्यवस्था और प्रतिबंधों पर बुधवार को दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी की. एडवाइजरी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी. सुबह 9.30 बजे नेशनल वॉर मेमोरियल और इंडिया गेट पर एक समारोह होगा. परेड मार्ग पर ट्रैफिक व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे. एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस चौराहा, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी.

इसके अलावा बुधवार शाम 6 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी. परेड खत्म होने के बाद भी पाबंदियां जारी रहेंगी. एडवाइजरी में कहा गया है कि बुधवार रात 10 बजे से परेड खत्म होने तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर कर्तव्य पथ पर किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी. सी-हेक्सागन-इंडिया गेट गुरुवार सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. इसमें कहा गया है कि गुरुवार सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी.

केवल परेड की मूमेंट को देखते हुए क्रॉस-ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी. बता दें एडवाइजरी में वैकल्पिक मार्गों का सुझाव भी दिया गया है जिस पर वाहन चालक गौर कर सकते हैं. एडवाइजरी में कहा गया है कि यात्री मंदिर मार्ग तक पहुंचने के लिए मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग और शंकर रोड का रास्ता अपना सकते हैं.

साउथ दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले यात्री पहाड़गंज की ओर से धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल और चेम्सफोर्ड रोड और अजमेरी गेट की ओर से मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से गुजर सकते हैं. पूर्वी दिल्ली से, वे आईएसबीटी पुल, रानी झाँसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोल चक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड और पहाड़गंज पुल के माध्यम से बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं.

दक्षिणी दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की यात्रा करने के लिए रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौरिया पुल का इस्तेमाल करने का आग्रह किया गया है. गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम जाने वाली अंतरराज्यीय बसों को राष्ट्रीय राजमार्ग -24, रिंग रोड लेना होगा और भैरों रोड पर समाप्त करना होगा. राष्ट्रीय राजमार्ग-24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर दाईं ओर मुड़ेंगी और आईएसबीटी-आनंद विहार पर समाप्त होंगी. गाजियाबाद से वजीराबाद ब्रिज के लिए बसों को मोहन नगर से भोपरा चुंगी की ओर मोड़ दिया जाएगा. गुरुवार रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक किसी भी भारी परिवहन/हल्के मालवाहक वाहनों को अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. परामर्श में कहा गया है कि इन वाहनों को शुक्रवार सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक केवल रिंग रोड पर आईएसबीटी-सराय काले खां और आईएसबीटी-कश्मीरी गेट के बीच चलने की अनुमति होगी.

एडवाइजरी में कहा गया है कि लोगों से अनुरोध है कि कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का अधिकतम उपयोग करें. जिन लोगों के पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए ओरिजनल ई-इनविटेशन कार्ड या ई-टिकट होंगे, उन्हें स्टेशनों पर सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाने पर कूपन जारी किए जाएंगे, जो केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन से बाहर निकलने के लिए मान्य होंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के एक बयान में कहा गया है कि कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए केवल वो कार्ड दो ही स्टेशन पर मान्य होगा. वहीं कूपन इन दोनों स्टेशनों से वापसी यात्रा के लिए मान्य होगा. डीएमआरसी ने कहा कि यात्रियों को इसके बारे में सूचित करने के लिए ट्रेनों के अंदर नियमित घोषणाएं भी की जाएंगी ताकि वे अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंचने के लिए निर्धारित स्टेशनों पर उतर सके.

Leave A Reply

Your email address will not be published.