Telangana Election Result: वो 6 गारंटी और छह कारण जिनसे तेलंगाना में कांग्रेस ने पलट दिया गेम KCR का गेम

0

Telangana Election Result: वो 6 गारंटी और छह कारण जिनसे तेलंगाना में कांग्रेस ने पलट दिया गेम KCR का गेम

Election Breaking | Maanas News

Telangana Election 2023: 10 सालों से जबसे तेलंगाना में चुनाव के जरिए सरकार चुनी गई है, मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की ओर से देश के सबसे युवा राज्य पर शासन करते आ रहे थे. हालांकि आज आए इलेक्शन रिजल्ट में कांग्रेस ने बीआरएस को पछाड़कर सत्ता में आने का अपना सपना पूरा कर लिया है. इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर कांग्रेस का वोट परसेंटेज 40 फीसदी का दिख रहा है जो कि साल 2018 यानी पिछले विधानसभा चुनाव में 28 फीसदी पर था. अभी तक के चुनावी रुझानों के मुताबिक सीधा-सीधा 12 फीसदी का वोट शेयर गेन दिख रहा है जो कांग्रेस पार्टी के लिए बड़ी उपलब्धि है.

शाम 4 बजे तक तेलंगाना चुनावी नतीजों का हाल

शाम 4 बजे तक तेलंगाना में सभी 119 सीटों के नतीजे/रुझान आ चुके हैं और इसमें कांग्रेस को 63 सीटें, बीआरएस को 40, बीजेपी को 9 और एआईएमआईएम को 6 सीटें मिलती दिख रही है. सीपीआई भी 1 सीट जीतती दिखी है. तेलंगाना में बहुमत का जादुई आंकड़ा 60 सीटों का है जो कांग्रेस आराम से हासिल करती दिखी है. तेलंगाना की बीआरएस सरकार के सीएम के चंद्रशेखर राव को सत्ता से बाहर करने के कई कारण रहे. कांग्रेस के लिए वो फायदेमंद कारण जिनसे पार्टी ने तेलंगाना का किला आसानी से फतह कर लिया, इनके बारे में यहां जान सकते हैं.

कांग्रेस की 6 गारंटी बनी पार्टी के लिए गेम चेंजर

कांग्रेस ने चुनावी कैंपेन दौरान अपने घोषणापत्र या मेनिफेस्टो में ये छह गारंटी देने का वादा किया जो मुख्य तौर पर इसकी जीत की वजह मानी जा रही हैं. ये हैं-

  • महालक्ष्मी: इसमें महिला-केंद्रित वेलफेयर प्रोग्राम के अंतर्गत महिलाओं के लिए 2500 रुपये हर महीने, 500 रुपये में गैस सिलेंडर और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मुफ्त सफर दिया जाएगा.
  • रयथु भरोसा: किसानों और कृषि श्रमिकों के उद्देश्य से शुरू की जाएगी. कांग्रेस ने 10 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस देने का भी वादा किया है.
  • इंदिराम्मा: गरीब लोगों के लिए सस्ते घरों का वादा देने वाली स्कीम है. इंदिराम्मा इंदिलु स्कीम के जरिए जिन परिवारों के पास घर नहीं हैं उन्हें घर के लिए जगह और घर बनवाने के लिए 5 लाख रुपये दिए जाएंगे.
  • गृहज्योति: इस स्कीम में बिजली बिल सब्सिडी की गारंटी दी गई. गृह ज्योति स्कीम के तहत पात्र घरों को 200 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी.
  • युवा विकासमः आर्थिक रूप से पिछड़े घरों के बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए पैसा दिलाने की गारंटी है. युवा विकासम स्कीम में यंग स्टूडेंट्स को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे.
  • चेयुथा: एक हेल्थ इंश्योरेंस और पेंशन प्रोग्राम में मदद देने वाली ‘चेयुथा’ स्कीम में सीनियर सिटीजन्स, विधवाओं, दिव्यांगों, बीड़ी मजदूर, सिंगल वुमेन, बुनकरों, एड्स एंड फाइलेरिया पेशेंट्स के साथ-साथ डायलिसिस से गुजरने वाले किडनी पेशेंट्स को हर महीने 4000 रुपये की पेंशन दी जाएगी.
Leave A Reply

Your email address will not be published.