Gold Return: सोने के बढ़ते आयात से चिंता तो लाजिम पर इस साल बेहतरीन रिटर्न देने वाले ऐसेट्स में फिर चमका गोल्ड

0

Gold Return: सोने के बढ़ते आयात से चिंता तो लाजिम पर इस साल बेहतरीन रिटर्न देने वाले ऐसेट्स में फिर चमका गोल्ड

Buisness desk | maanas News

सोना, वह प्रेरणादायक पीली धातु जो भारतीयों के दिलों को छू गई है, इस कीमती मेटल ने वापसी किया है एक और शानदार वर्ष। अगस्त 2023 में, देश का सोने का आयात बढ़कर 3.5 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है, जिससे पिछले वर्ष 2022 में सोने का कुल आयात 3.4 ट्रिलियन रुपये था। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (PM-EAC) के अस्थायी सदस्य नीलेश शाह ने इसे लेकर आज बड़ी बातें कही हैं।

21 साल में सोने के आयात पर 500 अरब डॉलर का खर्च

म्यूचुअल फंड उद्योग के दिग्गज नीलेश शाह ने बताया कि पिछले 21 सालों में भारतीय लोगों ने सोने के आयात पर लगभग 500 अरब डॉलर खर्च कर दिए हैं। उनके अनुसार, यह सोने के इंपोर्ट में एक भारी वित्तीय व्यय है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर “भारत के लोगों को सोने के आयात की आदत नहीं होती तो भारत ने पहले ही 5000 अरब डॉलर (5 ट्रिलियन डॉलर) के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के लक्ष्य को ‘बहुत पहले’ ही हासिल कर लिया होता।”

सोने ने एक साल में दिया शानदार रिटर्न

गोल्ड, यह सुनहरा मेटल, लगातार कई सालों से एक शानदार रिटर्न प्रदान कर रहा है, और इसने वित्तीय एसेट्स में सबसे तेजी से रिटर्न देने वाला इंवेस्टमेंट टूल के रूप में उभरा है। कोविड-19 के दौरान भी, गोल्ड की चमक में कमी नहीं हुई, और इसने म्यूचुअल फंड के साथ-साथ सबसे अच्छा रिटर्न प्रदान कहै। एक वर्ष की परिकल्पना करते हुए, सोना ने प्रति 10 ग्राम के लिए 5715 रुपये का रिटर्न प्रदान किया है, और इसे प्रतिशत में देखते हैं, यह 10.85 फीसदी का रिटर्न है।

तीन वर्षों में 20 फीसदी का रिटर्न

साल 2020 में सोने का रेट 48,651 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जबकि 2023 के ताजा रेट 58,385 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इससे प्रत्येक 10 ग्राम सोने के निवेशकों को लगभग 10,000 रुपये का लाभ हुआ है। प्रतिशत में देखें तो, यह सीधा 20 फीसदी का रिटर्न है, और यह अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में अच्छा रिटर्न माना जा सकता है।

इस प्रकार, सोने ने एक वर्ष में निवेशकों को शानदार रिटर्न प्रदान किया है और इसका मोह भारतीयों के बीच बढ़ा है। नीलेश शाह के विचार के अनुसार, सोने के आयात पर हुए खर्च ने भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान की है, लेकिन इस पर विचार करना आवश्यक है कि इसका विवेचन कैसे होना चाहिए।

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.