Delhi News: दिल्ली पुलिस में एसआई और कांस्टेबल बीएस-4 वाहनों के नाम पर करते थे वसूली, विभाग ने की ये बड़ी कार्रवाई

0

Delhi News: दिल्ली पुलिस में एसआई और कांस्टेबल बीएस-4 वाहनों के नाम पर करते थे वसूली, विभाग ने की ये बड़ी कार्रवाई

 

Crime desk | Maanas news 

Delhi Police Bribe Case : दिल्ली पुलिस देश भर अपनी बेहतरीन सेवा और कर्तव्यपरायणता के लिए जानी जाती है. यही वजह है कि देश की पुलिस में इसका एक अलग स्थान है, लेकिन दिल्ली पुलिस के तीन जवानों ने चंद पैसों के लालच में देश की सबसे शानदार पुलिस के मान को धूमिल करने का काम किया है. हालांकि, दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ त्वरित कार्रवाई करते हुए दोनों आरोपियों को को निलंबित कर दिया, जबकि एक को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

दरअसल ये पूरा मामला अवैध वसूली से जुड़ा हुआ है, जिनमें आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. एक मामले में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल वाहनों की जांच के नाम पर सरिता विहार सर्किल में तैनात एसआई और कांस्टेबल द्वारा अवैध रुप से उगाही की जाने की शिकायत यातायात पुलिस अधिकारियों को लगातार मिल रही थी. जिस पर अधिकारी औचक निरीक्षण करने मौके पर पहुंचे, जहां एसआई और कांस्टेबल द्वारा अवैध रूप से उगाही की बात सही पाए जाने पर दोनों पुलिसकर्मियीं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनको निलबिंत कर दिया गया.

ट्रैफिक पुलिस की वर्दी पहन कर रहा था वसूली

पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में एक दूसरे मामले में एक डीएपी थर्ड बटालियन के एक कांस्टेबल को गिरफ्तार किया गया है, जो यातायात पुलिसकर्मी की वर्दी पहन कर ट्रक ड्राइवरों से अवैध वसूली कर रहा था. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, एएसआई बनवारी लाल पंजाबी बाग ट्रैफिक सर्किल में तैनात है. वह 8 नवंबर को हेड कांस्टेबल गाजीराम के साथ नाइट ड्यूटी पर थे. 8 और 9 के बीच की रात वह भारत दर्शन रेड लाइट इनर रिंग रोड पर बीएस-3 और बीएस-4 वाहनों की चेकिंग कर रहे थे.

पुलिसकर्मियों को देख वर्दी उतारकर भागा आरोपी

रात करीब 1 बजे राजौरी गार्डन की ओर से आने वाले एक ट्रक को उन्होंने रुकने का इशारा किया. चालक ने ट्रक रोका जिसमें आवश्यक वस्तुएं थीं. ट्रक चालक ने बताया 2 से 3 सौ मीटर की दूरी पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी वाहनों को रोक कर चेकिंग के नाम पर वसूली कर रहा है. जानकारी मिलने पर एसआई और हेड कॉन्स्टेबल वहां पहुंचे तो पाया कि ट्रैफिक पुलिस की वर्दी पहने हुए शख्स ने एक वाहन को रुकवाया हुआ था, जैसे ही उसने दोनों पुलिसकर्मियों को देखा तो वह वहां से भागने लगा. भागने के दौरान उसने अपनी वर्दी उतार कर नाले की तरफ फेंक दी, लेकिन पुलिसकर्मियों ने पीछा कर उसे दबोच लिया. इस मामले में आरोपी के खिलाफ पंजाबी बाग थाने में मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.