Assembly Election: मिजोरम-छत्तीसगढ़ के पहले चरण का मतदान कल, चुनाव प्रचार पर लगी रोक

0

Assembly Election: मिजोरम-छत्तीसगढ़ के पहले चरण का मतदान कल, चुनाव प्रचार पर लगी रोक

Breaking Desk | Maanas News

छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 20 सीटों और मिजोरम की सभी 40 सीटों पर चुनाव प्रचार कल शाम को थम गया। इन दोनों राज्यों में मंगलवार, 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि मतगणना 3 दिसंबर को होगी। छत्तीसगढ़ में शेष 70 सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होगा। मिजोरम के डीजीपी अनिल शुक्ला का कहना है की, ”पुलिस की तैनाती के साथ हमारी पोलिंग पार्टियां अधिकांश मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं… जहां तक सुरक्षा स्थिति का सवाल है, मिजोरम एक शांतिपूर्ण राज्य बना हुआ है और हमें उम्मीद है कि मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण होगी।

 

राजनंदगांव क्षेत्र की 8 सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग की 12 और राजनंदगांव क्षेत्र की 8 सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे। 20 सीटों में से 10 पर सुबह सात बजे से दोपहर 3 बजे तक जबकि शेष 10 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। पहले चरण की 20 सीटों पर कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा में है। पहले चरण में 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता 5304 केंद्रों पर मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। प्रचार के दौरान पीएम मोदी समेत भाजपा ने सट्टेबाजी एप घपले के बहाने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व कांग्रेस पर निशाना साधा तो कांग्रेस ने अपनी गारंटी और केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग को मुख्य मुद्दा बनाया।

वहीं, मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों के लिए 1276 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य के 8,51,895 मतदाता 174 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट, जोरम पीपुल्स मूवमेंट, कांग्रेस और भाजपा के बीच मुख्य मुकाबला है। मिजो, जोरम और कांग्रेस ने सभी 40 जबकि भाजपा ने 23 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। आम आदमी पार्टी ने भी राज्य में चार सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। चुनाव में मणिपुर हिंसा का भी असर देखने को मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.