अक्टूबर में गोल्ड के रेट सबसे ऊंचे लेवल पर, इस वजह से और चमक रही है सुनहरी मेटल

0

अक्टूबर में गोल्ड के रेट सबसे ऊंचे लेवल पर, इस वजह से और चमक रही है सुनहरी मेटल

Buisness Desk | Maanas News

Gold At All-Time High in International Market: देश में त्योहारी सीजन चल रहा है और इस दौरान सोने-चांदी की ज्वैलरी, गिफ्ट आइटम्स, सिक्के वगैरह खरीदे जाते हैं. इस समय घरेलू बाजार में तो सोने-चांदी की चमक बढ़ी हुई है लेकिन ग्लोबल बाजार में तो सोना ऑलटाइम हाई पर चला गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड के रेट 2000 डॉलर प्रति औंस के पार चले गए हैं और ये अक्टूबर 2023 में ही हो चुका है. सोने के दाम इस साल की शुरुआत से ही चढ़ रहे हैं. मौजूदा समय में लगातार तीन हफ्तों से सोने के रेट में उछाल बढ़ता जा रहा है और आज चौथा हफ्ता है जब सोने की कीमतों में मजबूती बरकरार है.

क्यों चढ़ रहे हैं सुनहरी मेटल के दाम

पिछले साल रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण सोने में तेजी का दौर आता देखा गया और अब मिडिल ईस्ट में संघर्ष और तनाव के कारण सुनहरी मेटल सोने पर निवेशकों का भरोसा फिर बढ़ रहा है. सोने को हमेशा सेफ इंवेस्टमेंट के तौर पर देखा जाता है और मौजूदा स्थितियों में गोल्ड की तरफ लोग फिर आकर्षित हो रहे हैं.

जानें इस साल कैसा रहा है सोने का कारोबारी सफर

साल 2023 की बात करें तो इस साल जनवरी से ही सोने के दाम लगातार चढ़ रहे हैं. जनवरी में सोने के ग्लोबल रेट 1823 डॉलर प्रति औंस पर थे जबकि मई 2023 तक आते-आते सोने के रेट 2051 डॉलर प्रति औंस पर आ चुके थे. हालांकि अक्टूबर में गोल्ड के रेट एक बार फिर 1820 डॉलर प्रति औंस पर आ गिरे थे, ये दाम 4 अक्टूबर 2023 के हैं. इसके बाद गोल्ड में जो उछाल आता देखा गया वो काफी हैरान करने वाला था और 25 दिनों के भीतर गोल्ड एक बार फिर 2005 डॉलर प्रति औंस के रेट पर आ गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.