FPI Outflow Oct 2023: भारतीय बाजार से विदेशी निवेशकों ने निकाले 9,800 करोड़, जानें क्यों अक्टूबर में बिकवाल बने एफपीआई?

0

FPI Outflow Oct 2023: भारतीय बाजार से विदेशी निवेशकों ने निकाले 9,800 करोड़, जानें क्यों अक्टूबर में बिकवाल बने एफपीआई?

Buisness Desk | Maanas News

विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजार से लगातार बिकवाली कर रहे हैं. पिछले महीने शुरू हुआ बिकवाली का सिलसिला अक्टूबर महीने के दौरान और रफ्तार पकड़ चुका है. अभी इस महीने के दो सप्ताह ही गुजरे हैं और अब तक विदेशी निवेशकों ने करीब 10 हजार करोड़ रुपये निकाल लिए हैं.

पिछले महीने निकाले इतने करोड़

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने अक्टूबर महीने में अब तक करीब 9,800 करोड़ रुपये की बिकवाली की है. इससे पहले सितंबर महीने के दौरान एफपीआई ने भारतीय बाजार से 14,767 करोड़ रुपये निकाले थे. विदेशी निवेशकों की ये बिकवाली ऐसे समय हो रही है, जबकि घरेलू बाजार काफी मजबूती दिखा रहा है और कई वैश्विक बाजारों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है.

मार्च से अगस्त तक बढ़िया लिवाली

भारतीय बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक कई महीनों के अंतराल के बाद सितंबर में पहली बार बिकवाल हुए थे. उससे पहले एफपीआई लगातार छह महीने से भारतीय बाजार में लिवाल बने हुए थे. मार्च से अगस्त 2023 के दौरान छह महीनों में एफपीआई ने भारतीय बाजार में लगातार निवेश किया था. आलोच्य महीनों के दौरान विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में 1.74 करोड़ रुपये की भारी-भरकम लिवाली की थी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.