दिल्ली में हो रहे 9वें जी20 संसदीय अध्यक्षों का शिखर सम्मेलन का आज होगा समापन

0

दिल्ली में हो रहे 9वें जी20 संसदीय अध्यक्षों का शिखर सम्मेलन का आज होगा समापन

Political Desk | Maanas News

9वें जी20 संसदीय अध्यक्षों का शिखर सम्मेलन के समापन सत्र में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, “कई देशों के प्रतिनिधियों ने पश्चिम एशिया और मध्य पूर्व की स्थिति का भी उल्लेख किया है। कुछ सदस्यों ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने और सप्लाई चेन में लचीलापन लाने के आवश्यक्ता का भी उल्लेख किया है। मैंने इन उल्लेखों को ध्यान से सुना है। आज के इंटर कनेक्टेड विश्व में हम किसी मुद्दे को आइसोलेशन में नहीं देख सकते।”

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने चैंबर ऑफ डेप्युटीज, ब्राजील के अध्यक्ष आर्थर सेसर परेरा डी लीरा और उनकी टीम को सम्मानित किया। भारत के बाद ब्राजील G20 का अध्यक्ष बना है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) में प्रतिनिधियों का स्वागत किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) में कहा, “ये अत्यंत गौरव का विषय है कि भारत की अध्यक्षता में जी 20 लीडर समिट में नई दिल्ली डिक्लेरेशन को सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया।

ये भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रभावशाली नेतृत्व और वैश्विक दृष्टिकोण को दर्शाता है। ये वैश्विक चुनौतियों पर जी 20 देशों की एकजुटता और प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है। पी 20 सम्मेलन लोकतांत्रिक मुल्यों अंतरराष्ट्रीय संयोग तथा वैश्विक महत्व के विषयों एंव समकालीन चुनौतियों के समाधान से साझा संसदीय प्रयासों के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

लोकतंत्र हमारी सबसे अमूल्य विरासत है। लोकतंत्र हमारी जीवनशैली, आचार, विचार, व्यवहार में है। एक तरह से ये हमारी संस्कृति और संस्कार में आत्मसात है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.