IND vs PAK: MCA प्रेसिडेंट का अकस्मात निधन, भारत-पाक मैच देखने पहुंचे थे न्यूयॉर्क; मौत की खबर से क्रिकेट जगत गमगीन

0

IND vs PAK: क्रिकेट जगत के लिए बेहद दुख भरी खबर सामने आई है. मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) के अध्यक्ष, अमोल काले का दिल का दौरा पड़ने से न्यूयॉर्क में मौत हो गई है. अमोल, भारत-पाकिस्तान का मैच देखने न्यूयॉर्क पहुंचे थे और उनके साथ MCA के सचिव अजिंक्य नायक और एपेक्स काउंसिल मेंबर सूरज समत भी मौजूद रहे. अमोल काले केवल 47 वर्ष की आयु में क्रिकेट जगत को गमगीन कर चले हैं. अमोल मूल रूप से नागपुर निवासी थे और उनके महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस के साथ काफी करीबी संबंध रहे.

अमोल काले के कई बड़े फैसले

अमोल काले को साल 2022 में MCA का अध्यक्ष चुना गया था. उनकी अध्यक्षता में वानखेड़े स्टेडियम ने सफलतापूर्वक 2023 वनडे क्रिकेट वर्ड कप के फाइनल मुकाबले को होस्ट किया था. यहां तक कि उनके अंडर डोमेस्टिक क्रिकेट में भी मुंबई की टीम ने काफी सफलता प्राप्त की. हाल ही में मुंबई ने रणजी ट्रॉफी 2023-2024 सीजन के फाइनल में विदर्भ को 169 रनों से रौंद कर ट्रॉफी जीती थी. बता दें कि अमोल के अंडर ही MCA ने डोमेस्टिक प्लेयर्स की सैलरी को डबल करने का फैसला लिया था. उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर का स्टेच्यू भी बनवाया है.

अमोल काले अक्सर रेड-बॉल क्रिकेट को बढ़ावा देने की बात करते थे. उन्होंने मुंबई की टीम को रणजी चैंपियन बनने पर 5 करोड़ रुपये की ईनामी राशि प्रदान की थी. हालांकि अमोल मूल रूप से नागपुर से संबंध रखते हैं, लेकिन करीब एक दशक पहले मुंबई शिफ्ट हो गए थे. वे आंध्र प्रदेश में तिरुपति बालाजी देवस्थान ट्रस्ट के सदस्य भी रहे. इसके अलावा उन्होंने नवी मुंबई में भगवान श्री वेंकटेश्वर मंदिर के लिए भूमि उपलब्ध करवाने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.