IPL 2024: इस सीजन RCB उठाएगी ट्रॉफी? ये रहे तीन सबसे बड़े सबूत; 17 साल का अधूरा सपना होगा पूरा

0

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आईपीएल 2024 में कम बैकस्टोरी किसी प्रेरणादायक कहानी से कम नहीं है. कहां एक समय पर RCB प्वाइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर थी और उसने लीग स्टेज के पहले 8 मैचों में केवल एक जीत दर्ज की थी. ऐसे में बेंगलुरु के फैंस सब उम्मीद खो बैठे थे, लेकिन टीम के खिलाड़ी हार मानने को तैयार नहीं थे. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आखिरकार लगातार 6 मैच जीतते हुए टॉप-4 में अपनी जगह पक्की की है. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ रोमांचक मैच में 27 रन की जीत से RCB के खिलाड़ी भी खुशी से फूले नहीं समा रहे थे. ऐसे में फैंस कयास लगाने लगे हैं कि 2024 में आरसीबी को चैंपियन बनने से कोई नहीं रोक सकता. आइए जानते हैं किन कारणों से बेंगलुरु इस बाए चैंपियन बनने जा रही है.

जीत की लय से मिली है मानसिक बढ़त

पहले 8 मैचों में केवल एक जीत दर्ज करना और लीग स्टेज का अंत आते-आते 14 मैचों में 7 जीत होना एक अविश्वसनीय काम है. फाफ डु प्लेसिस की सेना के पास नॉकआउट स्टेज में जाने से पहले बहुत लाजवाब मोमेंटम है. चूंकि क्वालीफायर 1 में उसकी भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स से होगी, जो लगातार 5 मैचों में जीत दर्ज नहीं कर सकी है. ऐसे में कम से कम क्वालीफायर 1 में RCB की जीत की उम्मीद बहुत अधिक नजर आ रही है. वहीं खिलाड़ियों की मानसिक स्थिति अच्छी हो तो क्वालीफायर 2 और फाइनल में कोई भी लक्ष्य टीम के लिए असंभव नहीं होगा.

RCB के बल्लेबाजी शानदार लय में

लीग चरण के पहले हाफ में विराट कोहली नियमित रूप से रन बना रहे थे. मगर फाफ डु प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल और कैमरन ग्रीन समेत कई धाकड़ खिलाड़ी फिसड्डी साबित हो रहे थे. मगर पिछले 6 मैचों की बात करें तो एक तरफ कोहली ने 65.8 की औसत से 329 रन बनाए हैं. वहीं डु प्लेसिस ने भी पिछली 6 पारियों में दो फिफ्टी लगाकर अच्छी लय प्राप्त की है. कप्तान डु प्लेसिस ने CSK के खिलाफ मैच में भी 54 रन की पारी खेलकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई थी. उनके अलावा कैमरन ग्रीन और दिनेश कार्तिक भी मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजी में RCB को मजबूती दे रहे हैं.

एमए चिदंबरम स्टेडियम में पिछले 4 मैच का रिकॉर्ड है शानदार

बता दें कि आईपीएल 2024 का फाइनल मैच एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. चेन्नई के इस स्टेडियम में RCB के पिछले चार मैचों के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो टीम तीन बार विजयी रही है. चिदंबरम स्टेडियम में पिछले 4 में से 3 मैच जीतना भी टीम के लिए एक पॉज़िटिव पॉइंट होगा. खैर फाइनल तक की राह तय करने के लिए बेंगलुरु को एलिमिनेटर और फिर क्वालीफायर 2 की कठिन चुनौती से पार पाना होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.