Election Fact Check: लोकसभा चुनाव के बीच हिंदुओं के खिलाफ नफरत भरे भाषण देते मौलवी का वीडियो वायरल, जानें क्या है सच्चाई

0

Election Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए देश में दो चरणों का चुनाव हो चुका है. तीसरे तरण के लिए 7 मई को देश की 94 सीटों पर वोटिंग होने वाली है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक मुस्लिम मौलवी का भाषण भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है.

हिंदुओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी का दावा

इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “कांग्रेस अगर आ गई तो घर-घर जाकर हिंदुओं को इस्लाम की दावत भी देंगे.” यह वीडियो 26 सेकेंड का है, जिसमें एक शख्स हिंदुओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करता सुनाई दे रहा है.

बूम ने इस वीडियो की पड़ताल की जिसमें पाया कि वायरल वीडियो बंग्लादेश का है, जिसे साल 2021 में पोस्ट किया गया. इस मौलवी के नफरत भरे भाषण वाले एक पुराने वीडियो को मौजूदा लोकसभा चुनावों से जोड़कर गलत तरीके से सांप्रदायिक रंग देकर फैलाया जा रहा है.

Election Fact Check: लोकसभा चुनाव के बीच हिंदुओं के खिलाफ नफरत भरे भाषण देते मौलवी का वीडियो वायरल, जानें क्या है सच्चाई

बंग्लादेश का है यह वीडियो

बूम की ओर से इस वीडियो को कीफ्रेम में अलग करके गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च में चलाया गया, जिसमें यह वीडियो बंग्लादेश का पाया गया. यूट्यूब चैनल ‘डॉ सैयद इरशाद अहमद अल बुखारी’ ने 30 अप्रैल, 2021 को वीडियो का एक लंबा संस्करण पोस्ट किया था.

उस वीडियो के कैप्शन में लिखा था, “इसी तरह @मुफ्ती सलमान अजहरी अल्लामा डॉ सैयद इरशाद बुखारी ने  बांग्लादेश से विले गुस्ताखे रसूल नरसिंहानंद को मुबाहिला चैलेंज दिया था.”

कैप्शन से पता चलता है कि वीडियो में जो शख्स है वह डॉ. सैयद इरशाद बुखारी है और 7 मिनट के वीडियो में उसे हिंदु नेता यति नरसिंहानंद सरस्वती के पैगंबर मुहम्मद विरोधी बयानों के खिलाफ विरोध करते हुए सुना जा सकता है.

यह असली वीडियो 7 मिनट 15 सेकेंड का है. इस वीडियो को 1.35 मिनट पर देखेंग तो उसी बात का जिक्र हो जिसे मौजूदा लोकसभा चुनाव को देखते हुए गलत गलत तरीके फैलाया जा रहा है. असली वीडियो में बुखारी नरसिंहानंद की आलोचना करते हैं और उन्हें इस्लाम अपनाने की चुनौती देते हैं. उस वीडियो में बुखारी भारत या कांग्रेस पार्टी के बारे में कुछ नहीं बोलते हैं.

ये है असली वीडियो

Leave A Reply

Your email address will not be published.