IMD Weather: भीषण गर्मी के बीच होने वाली है झमाझम बारिश, दिल्ली, यूपी और बिहार में बदलेगा मौसम, जानें IMD अपडेट

0

IMD Weather Update: मई महीने के शुरुआती हफ्ते में ही भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. इस बीच शनिवार (4 मई) को मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है. पूर्वोत्तर असम और हिमालयी पश्चिम बंगाल के इलाके में अगले 5 दिनों के दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों के दौरान बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर के अलावा असम, सिक्किम, मणिपुर सहित कई राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है.

अरुणाचल प्रदेश से त्रिपुरा तक होगी बारिश

आईएमडी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग जगहों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है. इस दौरान हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे रह सकती है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि 5 और 6 मई को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है.

इसके अलावा, एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण 4 और 5 मई को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

दिल्ली, हरियाणा और यूपी का रहेगा ऐसा मौसम

मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में भी अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो‌ सकती है. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, दक्षिण राजस्थान और हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली में भी तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है.

इस दौरान हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे रह सकती है. बिहार झारखंड और ओडिशा में भी अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश की संभावना है. अगले हफ्ते पूरे देश में मौसम बदलेगा और भीषण गर्मी के बीच बारिश से लोगों को राहत मिलने वाली है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.