स्वदेशी अग्नि-5 मिसाइल का भारत के परीक्षण से पाकिस्तान में हड़कंप, खिसियाए पाक ने भारत से की ये विनती

0

स्वदेशी अग्नि-5 मिसाइल का भारत के परीक्षण से पाकिस्तान में हड़कंप, खिसियाए पाक ने भारत से की ये विनती

 

भारत के स्वदेशी अग्नि-5 मिसाइल के परीक्षण पर पड़ोसी देश पाकिस्तान ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. सीमा के दूसरी ओर बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों के लिए तय की गई समय सीमा का सम्मान करने की मांग की गई. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा ने इस्लामाबाद में भारत के 11 मार्च के मिसाइल परीक्षण पर एक बयान जारी किया।

मुमताज ज़हरा ने कहा कि भारत बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों की पूर्व सूचना के लिए संधि के अनुच्छेद 2 के तहत तीन दिन की समय सीमा को पूरा करने में विफल रहा है। बलूच ने कहा, ‘हमारा मानना है कि नोटिस समझौते का अक्षरश: पालन किया जाना चाहिए।

11 मार्च को किया गया अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण

इससे पहले सोमवार (11 मार्च 2024) को भारत ने अपने ‘मिशन दिव्यास्त्र’ के तहत कई हथियार ले जाने में सक्षम स्वदेशी अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इसके साथ ही वह उन चुनिंदा देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है जिनके पास एमआईआरवी तकनीक से लैस बैलिस्टिक मिसाइल है.

5,000 किमी की है मार्क क्षमता

अग्नि-5 मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 किमी तक है. इसके जद में चीन के सबसे उत्तरी हिस्से के साथ-साथ यूरोप के कुछ क्षेत्रों सहित लगभग पूरा एशिया आता है.

छोटे परमाणु बमों से लेकर बड़े थर्मो-न्यूक्लियर को लोड करने में सक्षम

बता दें अग्नि-5 मिसाइल में छोटे परमाणु बम और बड़े थर्मो-न्यूक्लियर हथियारों को भी लोड किया जा सकता है. एमआईआरवी टेक्नोलॉजी की वजह से मिसाइल के ऊपरी हिस्से में 2 से 10 हथियार लगाए जा सकते हैं. जो इसे बेहद खास बनाते हैं.

अग्नि-5 मिसाइल को डीआरडीओ ने है बनाया

अग्नि-5 मिसाइल करीब 1500 किलोग्राम के परमाणु हथियार को ले जाने में सक्षम है. इसे देश में डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने खास बनाया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.