हिमाचल में कांग्रेस को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर?, पार्टी के एजेंट को दिखाकर ही डाल सकते हैं वोट

0

हिमाचल में कांग्रेस को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर?, पार्टी के एजेंट को दिखाकर ही डाल सकते हैं वोट

 

हिमाचल प्रदेश राज्यसभा सीट के लिए मंगलवार को चुनाव होंगे। 27 फरवरी कांग्रेस से अभिषेक मनु सिंघवी और बीजेपी से हर्ष महाजन के बीच मुकाबला है. मंगलवार को होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है. कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव से ठीक एक दिन पहले 26 फरवरी को शाम 7 बजे शिमला के पांच सितारा सिसिल होटल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है. बैठक में शामिल होने के लिए सभी को आमंत्रित किया गया. कांग्रेस विधायक दल के नेता हर्षवर्द्धन चौहान ने फटकारा। हर्षवर्द्धन चौहान हिमाचल प्रदेश सरकार में संसदीय मामलों के प्रभारी मंत्री भी हैं।

सचेतकीय परिपत्र यानी व्हिप के जरिए सभी कांग्रेस विधायकों को बताया गया है कि 27 फरवरी को राज्यसभा के चुनाव होने हैं. सभी कांग्रेस विधायकों को अपने प्रत्याशी डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी के को वोट करना है. वोट करने से पहले अपना बैलेट पार्टी के अधिकृत एजेंट को दिखाना जरूरी होगा. कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा चुनाव से पहले होने वाली बैठक और राज्यसभा चुनाव में वोटिंग के लिए सभी विधायकों को उपस्थित रहने के लिए कहा है.

कांग्रेस पार्टी के पास पूर्ण बहुमत

14 फरवरी को पहले बीजेपी के प्रत्याशी हर्ष महाजन और फिर कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन किया. कुल 68 सीटों वाली हिमाचल प्रदेश विधानसभा में नंबर गेम पूरी तरह कांग्रेस के पक्ष में है. बावजूद इसके बीजेपी के प्रत्याशी हर्ष महाजन अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. हर्ष महाजन का कहना है कि कांग्रेस विधायक अपनी ही सरकार से नाराज हैं. ऐसे में वे अंतरात्मा की आवाज सुनकर उन्हें ही वोट करेंगे.

कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए महाजन

गौरतलब है कि हर्ष महाजन साल 2022 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे. ऐसे में बीजेपी ने उन्हें बड़े प्रबंधन की उम्मीद के साथ चुनावी मैदान में उतारा है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. इनमें 40 पर कांग्रेस और 25 पर बीजेपी के विधायक जीते हैं. वहीं, तीन अन्य सीट निर्दलीयों के खाते में है. नालागढ़ से कृष्ण लाल ठाकुर, देहरा से होशियार सिंह और हमीरपुर से आशीष शर्मा निर्दलीय विधायक हैं. इनमें कृष्ण लाल ठाकुर और होशियार सिंह बीजेपी से बागी होकर चुनाव लड़े थे. वहीं, आशीष शर्मा कांग्रेस से बागी होकर चुनाव जीत विधायक बने हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.