राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनेंगी सोनिया गांधी, रायबरेली सीट से प्रियंका लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

0

राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनेंगी सोनिया गांधी, रायबरेली सीट से प्रियंका लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

Political Desk | Maanas News

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा जाने का फैसला किया है. वह बुधवार को जयपुर में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन करेंगी. सोनिया गांधी परिवार की दूसरी सदस्य हैं, जो राज्यसभा का हिस्सा बनने जा रही हैं. उनसे पहले इंदिरा गांधी राज्यसभा का हिस्सा बनी थीं. इंदिरा 1964 से 1967 के बीच राज्यसभा सांसद थीं. सोनिया ने कांग्रेस परिवार का गढ़ रही रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की बजाय राज्यसभा जाने का फैसला किया है. वह रायबरेली सीट से साल 2004 से चुनाव लड़ती आ रही हैं.

लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने में एक महीने से भी कम समय बचा है. ऐसे में सोनिया का राज्यसभा जाने का फैसला चौकाने वाला है. हालांकि, अब कयास लगाए जा रहे हैं कि रायबरेली सीट से उनकी बेटी प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं. प्रियंका ने अब तक कोई चुनाव नहीं लड़ा है.

राजस्थान में कांग्रेस के पास एक राज्यसभा सांसद चुनने का बल है और इसी एक सीट के लिए सोनिया नामांकन करेंगी. 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव में राजस्थान से तीन सांसदों का चुनाव होना है. यह सीटें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भूपेंद्र यादव और किरोड़ी लाल मीणा के स्थान पर खाली हुई हैं. सोनिया का राजस्थान से राज्यसभा जाने का फैसला यह दर्शाता है कि गांधी परिवार या कांग्रेस पार्टी हिंदी भाषी राज्यों में अपनी पकड़ फिर से मजूबत करना चाहती है. दक्षिण भारतीय राज्यों में कांग्रेस पार्टी सत्ता में भी है, लेकिन सोनिया ने राजस्थान से राज्यसभा जाने का फैसला किया है. क्योंकि, 2019 में राहुल गांधी ने अमेठी के साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ने का फैसला किया था और उनका काफी विरोध हुआ था. वह अमेठी से चुनाव हार भी गए थे.

2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिला थी करारी हार

2019 लोकसभा चुनाव में हिंदी भाषी राज्यों में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था. राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में पार्टी कोई सीट नहीं जीत सकी थी. वहीं, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली थी, जबकि छत्तीसगढ़ में सिर्फ दो सीटें मिली थीं. सोनिया का यह फैसला दर्शाता है कि पार्टी हिंदी बेल्ट में अपनी खोई जमीन वापस पाना चाहती है.

सोनिया गांधी 1999 में पहली बार अमेठी से लोकसभा सांसद बनी थीं. इससे पहले इस सीट पर राजीव गांधी चुनाव जीते थे. हालांकि, 2004 में राहुल गांधी इस सीट से चुनाव लड़े और सोनिया ने रायबरेली से चुनाव लड़ने का फैसला किया. सोनिय इससे पहले दक्षिण भारत से लोकसभा चुनाव लड़ चुकी हैं. गांधी परिवार से राहुल और सोनिया से पहले इंदिरा ने दक्षिण भारत में चुनाव लड़ा था. हालांकि, कभी भी गांधी परिवार का कोई सदस्य दक्षिण भारत के किसी राज्य से राज्यसभा नहीं गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.