भारतीय बिना वीजा जा सकेंगे ईरान! इन शर्तों के साथ मिलेगी एंट्री, जानें क्यों जाननी जरूरी है ये खबर

0

भारतीय बिना वीजा जा सकेंगे ईरान! इन शर्तों के साथ मिलेगी एंट्री, जानें क्यों जाननी जरूरी है ये खबर

Breaking Desk | Maanas News

Iran Visa-Free Travel facility for Indians: ईरानी सरकार की ओर से भारतीय नागरिकों के लिए देश में वीजा-फ्री ट्रैवल की नई शर्तों की मंगलवार (6 फरवरी) को घोषणा की गई. ईरान सरकार ने 4 फरवरी से 4 शर्तों के साथ भारतीय नागरिकों के लिए वीजा समाप्त कर दिया है. अब यात्रियों को स‍िर्फ हवाई मार्ग से प्रवेश करने और ज्‍यादा से ज्‍यादा 15 दिनों तक रहने की अनुमति होगी.

 

दरअसल, प‍िछले साल द‍िसंबर माह में ईरान ने टूर‍िज्‍म को बढ़ावा देने के ल‍िए 33 देशों के नागरिकों के लिए कई वीजा बाध्यताएं समाप्‍त करने का ऐलान किया था. ईरान सरकार ने जिन देशों के नागरिकों के लिए यह वीजा बाध्यताएं समाप्‍त की थीं, उनमें भारत के अलावा रूस, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर, मलेशिया, ब्राजील और मैक्सिको समेत कुल 33 देश शाम‍िल थे.

 

ईरान के संस्कृति मंत्री, पर्यटन और हस्तशिल्प मंत्री एजातुल्ला जारगामी का भी कहना था क‍ि इस कदम को उठाने के पीछे सरकार का मकसद पर्यटन को बढ़ावा देना रहा, ताकि ज्यादा से ज्यादा विदेशी नागरिक ईरान घूमने आ सकें.

 

स‍िर्फ 15 दिनों तक ठहरने की होगी अनुमत‍ि

 

ईरानी सरकार ने अब अपनी वीजा-फ्री ट्रैवल की नई शर्तों को लेकर ताजा बयान जारी क‍िया है. ईरानी दूतावास ने कहा क‍ि सरकार ने 4 फरवरी से 4 शर्तों के अंतर्गत भारतीय नागरिकों के लिए वीजा समाप्त कर दिया है. ईरान सरकार का कहना है क‍ि साधारण पासपोर्ट वाले भारतीयों को हर 6 माह में एक बार बिना वीजा के ईरान में एंट्री करने की इजाजत दी जाएगी, जिसमें केवल अधिकतम 15 दिनों तक ठहरने की अनुमत‍ि होगी. इस अवध‍ि को आगे नहीं बढ़ाया जा सकेगा.

 

खासतौर पर वीजा समाप्‍त‍ि के न‍ियम हवाई मार्ग से ईरान में प्रवेश करने वाले भारतीयों नागर‍िकों पर ही लागू होते हैं. यह भी केवल घूमने फ‍िरने के ल‍िहाज से ईरान जाने वाले भारतीयों पर ही लागू होते हैं.

 

भारत में ईरानी मिशनों से वीजा प्राप्त करना जरूरी

 

बयान में यह भी कहा गया है कि जो भारतीय नागरिक ईरान में लंबे समय तक स्‍टे करना चाहते हैं और 6 महीने के अंदर कई बार एंट्री करते हैं या फ‍िर अन्‍य प्रकार के वीजा की जरूरत होती है, उनको भारत में ईरानी मिशनों से आवश्यक वीजा प्राप्त करना जरूरी होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.