Salman Khan Birthday: अपना 58वां जन्मदिन मना रहे सलमान खान, रिलेशनशिप और विवादों से भरा रहा फ़िल्मी करियर

0

Salman Khan Birthday: अपना 58वां जन्मदिन मना रहे सलमान खान, रिलेशनशिप और विवादों से भरा रहा फ़िल्मी करियर

Entertainment Desk | Maanas News

सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर, मध्यप्रदेश में हुआ था. उनके पिता सलीम खान जो एक मुस्लिम है जबकि उनकी माता सुशीला चरक एक हिंदू हैं. एक्टर भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं. सलमान ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ में एक सहायक रोल से की थी. उसके बाद एक्टर ने 1989 में आई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में पहली मुख्य भूमिका निभाई, जो उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी. इसके लिए खान को ‘Filmfare for Best Actor Award’ के लिए पहला नॉमिनेशन भी प्राप्त हुआ. सलमान ने साल 1994 तक कई फिल्में की, लेकिन उनका बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा.

Hum Apke Hain Kon’ ने सलमान को बड़ी सफलता दिलाई

फिर उसी साल एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के साथ आई फिल्म ‘Hum Apke Hain Kon’ ने सलमान को बड़ी सफलता दिलाई. इस फिल्म को 3 ‘Filmfare Award’ और 1 ‘National Award’ मिला था. एक्टर ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्में दी जैसे हम साथ-साथ हैं, करण अर्जुन, बीवी नंबर 1, दबंग, रेडी, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, किक, टाइगर ज़िंदा है, बजरंगी भाईजान, सुल्तान, रेस 3 आदि. हाल ही में उनकी ‘किसी का भाई किसी की जान’ और ‘टाइगर 3’ फिल्म आई थी. इसके आलावा खान 2010 से शो ‘Bigg Boss’ को होस्ट कर रहे हैं. वही सलमान का बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन सिर्फ सामान नहीं बनाता या बेचता है, इसने कई लोगों के चेहरे पर मुस्कान भी ला दी है.

कहा जाता है कि बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन मुंबई के अक्षरा हाई स्कूल में 200 बच्चों की शिक्षा और मुंबई स्थित Non Govervment Organisation के जरिए 300 से अधिक बच्चों की शिक्षा को फाइनेंस करता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.