Delhi Air Quality: दिल्ली में प्रदूषण का लेवल बढ़ा, गोपाल राय ने GRAP-3 की पाबंदियां लागू करने के दिए निर्देश

0

Delhi Air Quality: दिल्ली में प्रदूषण का लेवल बढ़ा, गोपाल राय ने GRAP-3 की पाबंदियां लागू करने के दिए निर्देश

Weather Desk | Maanas News

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज सभी संबंधित विभागों से कहा कि वे केंद्र की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के चारण-तीन से संबंधित प्रतिबंधों पर प्रभावी अमल के लिए अपनी-अपनी टीम को फिर से सक्रिय करें। गोपाल राय ने कहा, “काफी दिनों से दिल्ली मे हवा की स्थिति और प्रदूषण का स्तर ख़राब और बहुत ख़राब श्रेणी में था लेकिन कल से फिर दिल्ली में ठंड बढ़ने की वजह से AQI में बढ़ोतरी देखी जा रही है… पूरे दिल्ली NCR में इसी तरह की स्थिति बनी हुई है जिसे देखते हुए कल हमने GRAP-III के नियमों को फिर से लागू करने का निर्णय लिया।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को इस संबंध में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम में हवा की गति कम होती है. जब मैट्रोलॉजिकल कंडिशन में बदलाव होता है, तब हवा की गति कम हो जाती है. तापमान में कमी आने से दिल्ली की आबोहवा में प्रदूषण में वृद्धि होती है. दिल्ली और एनसीआर में एक्यूआई 400 से ज्यादा है. इसीलिए GRAP3 को लागू किया गया है.

गाइडलाइन का पालन न करने पर कार्रवाई

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल एलएमवी (4 पहिया वाहन) पर प्रतिबंध के नियम का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई जायेगी. नियम का उल्लंघन करने पर मोटर व्हेकिल एक्ट-1988 के तहत जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ ही डीपीसीसी और राजस्व विभाग की टीमें निर्माण और विध्वंस कार्यों की निगरानी करेगी. हालांकि विशेष परिस्थिति में निर्माण और विध्वंस पर बैन में कुछ छूट दी जा रही है लेकिन उन्हें दिशा-निर्देशों का पालन करना पड़ेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.