दिल्ली में रात के दौरान तापमान में गिरावट दर्ज़, रैन बसेरों में बढ़ी लोगों की संख्या

0

दिल्ली में रात के दौरान तापमान में गिरावट दर्ज़, रैन बसेरों में बढ़ी लोगों की संख्या

Weather Desk | Maanas news

दिल्ली में रात के दौरान तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज की जा रही है. ठंड से बचने के लिए बेघर लोग नाइट शेल्टर में रह रहे हैं. सफदरगंज के नाइट शेल्टर सहित दिल्ली के अन्य इलाकों में स्थित नाइट शेल्टरों का भी लोग ठंड से बचने के लिए सहारा लेते देखे गए. सरकार द्वारा नाइट शेल्टरों में सभी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है. कंबल, बेड, भेजन तथा शौचालय की भी सुविधा यहां उपलब्ध है.

तापमान में तेजी से गिरावट, गलनभरी हवा और कंपकंपी की वजह से शनिवार को सुबह के समय दिल्ली में लोग सड़कों किनारे खुद को गर्म रखने के लिए अलाव के पास बैठे नजर आये. दिल्ली के रैन बसेरों में शरण लेने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है.

ठंड ने बढ़ाई लोगों की परेशानी

भारत मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को सुबह का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. आज अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है. 21 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 5 और अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहेगा. इस बीच ठंड हवा चलने की वजह से लोगों की परेशानी में इजाफा हो सकता है.

कंपकंपाती ठंड से बचने के लिए अलावा का सहारा

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 5 से छह और अधिकतम तापमान 22 से 24 के बीच रहने की संभावना है. दिल्ली में सुबह के समय हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान है. शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 25.4 ​डिग्री दर्ज किया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा. जबकि न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम था. दिल्ली का एवरेज AQI आज सुबह 285 यानी बेहद खराब दर्ज किया गया. पॉल्यूशन के लिहाज से लोगों को अब भी बचकर रहने की जरूरत है. ठंड के असर अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि अब दिल्ली में हर साल की तरह इस बार भी लोग रात और सुबह के समय अलाव के पास बैठकर खुद को गर्म करने नजर आने लगे हैं. जबकि दिल्ली में अलावा जलाने पर प्रतिबंध है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.