पराली पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद मनोहर लाल ने पंजाब सरकार को घेरा, किसानों का किया धन्यवाद

0

पराली पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद मनोहर लाल ने पंजाब सरकार को घेरा, किसानों का किया धन्यवाद

Political desk | Maanas News

पराली मामले में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने खासकर पंजाब सरकार के खिलाफ जो बात कही है… इससे एक बात तो स्पष्ट है कि पंजाब सरकार को इस पर जितना ध्यान देना चाहिए, उतना नहीं दिया है। सीएम मनोहर लाल ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का उल्लेख किया, जिसमें पंजाब सरकार को हरियाणा से सीखने की सलाह दी गई।

एक हजार रुपये प्रत‍ि एकड़ प्रोत्साहन राश‍ि

दलाल ने कहा क‍ि हरियाणा के किसानों ने सरकार का सहयोग किया है और पराली प्रबंधन के लिए शुरू की गई योजनाओं को अपनाया है, इसी के परिणाम हैं कि राज्य में पराली जलाने की घटनाओं में सफलता पाई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर किसानों को जागरूक करने के लिए किए गए प्रयास धरातल पर सफल साबित हुए हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार पराली के जीरो-बर्निंग लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरा प्रयास कर रही है. पराली के उचित प्रबंधन के लिए सरकार किसानों को 1000 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दे रही है. इसके ल‍िए मशीनें भी मुहैया करवाई जा रही हैं.

एक लाख एकड़ में छोड़ी धान की खेती

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के साथ साथ जल संरक्षण की दिशा में भी कदम बढ़ाए हैं. फ़सल विविधिकरण के लक्ष्य के साथ शुरू की गई ‘मेरा पानी मेरी विरासत योजना’ के तहत किसानों ने धान के स्थान पर अन्य वैकल्पिक फसलों की खेती को अपनाया है. इस बार भी किसानों ने धान की बिजाई करीब 1 लाख एकड़ में कम की है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.