Ayodhya Deepotsav: दीपोत्सव को लेकर सीएम ने खास इंतजाम के दिए निर्देश, सजाएं जाएंगे सब मठ मंदिर

0

Ayodhya Deepotsav: दीपोत्सव को लेकर सीएम ने खास इंतजाम के दिए निर्देश, सजाएं जाएंगे सब मठ मंदिर

Devotional Desk | Maanas News

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव को लेकर अहम बैठक की. इस दौरान उन्होंने दीपोत्सव के सुचारु आयोजन, सुविधाओं की उपलब्धता जैसे महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में शासन-प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. वही लखनऊ जोन के ADG पीयूष मोर्डिया ने कहा, “अयोध्या में दिवाली से एक दिन पहले दीपोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया है…पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। हम सुनिश्चित करेंगे कि भीड़ प्रबंधन इस प्रकार से हो कि सभी लोग आसानी से दर्शन कर सकें।

अयोध्या का दीपोत्सव अपनी भव्यता से बना चुका है पहचान

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या दीपोत्सव का कार्यक्रम अपनी भव्यता के लिए आज पूरी दुनिया में पहचान बना रहा है. ऐसे में समारोह की गरिमा का पूरा ध्यान रखते हुए सभी तैयारियां की जानी चाहिए. 2017 से हर साल दीपोत्सव एक नया कीर्तिमान बना रहा है. इस साल के दीपोत्सव में 21 लाख दीपों से अवधपुरी जगमग होगी. इसके लिए दीप, तेल, बाती, स्थान, स्वयंसेवकों आदि की पुख्ता व्यवस्था कर ली जाए.

4 देशों और 24 प्रदेशों की रामलीलाओं का होगा मंचन

सीएम ने कहा कि दीपोत्सव हमारी सनातन परंपरा का अभिन्न हिस्सा है. यह मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण जी के 14 वर्ष के वन प्रवास के बाद अयोध्या लौटने की पावन स्मृति स्वरूप है. अयोध्या दीपोत्सव में भगवान श्रीराम की अयोध्या वापसी, भरत मिलाप, श्रीराम राज्याभिषेक आदि प्रसंगों का प्रतीकात्मक चित्रण भी होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.