Ayodhya Deepotsav 2023 पर फिर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 24 लाख दियों से जगमगाएगी राम की नगरी अयोध्या

0

Ayodhya Deepotsav 2023 पर फिर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 24 लाख दियों से जगमगाएगी राम की नगरी अयोध्या

Devotional desk | Maanas News

दिवाली अब दो दिन ही दूर है और देश भर में इस महोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं। बता दें, हर साल दिवाली के मौके पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या नगरी में ‘दीपोत्सव’ का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में इस साल भी यहां ‘दीपोत्सव’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसकी तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है। यूपी सरकार ने फैसला किया है कि, इस बार अयोध्या में 11 तारीख को होने वाले दीपोत्सव में 24 लाख दीये जलाये जाएंगे।

तुलसीकृत रामचरितमानस के सात कांड की प्रस्तुति के ज़रिए राम के जीवन आदर्शों को जहां झांकी के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा वहीं देशी विदेशी कलाकार रामलीला पेश करेंगे. दीपोत्सव की सारी तैयारियां सीएम योगी के दिशा निर्देशों के मुताबिक हो रही हैं. 25 हजार से अधिक वालंटियर्स दीपोत्सव में एक बार फिर विश्व रिकॉर्ड कायम करेंगे. गुरुवार देर शाम तक सभी घाटों पर वालंटियर्स की ओर अधिकतर दीयों को बिछाया गया. दीपों में प्रयुक्त होने वाले दीयों की का आकार 24 एमएल हैं जिसमें सरसों का तेल वालंटियर्स की तरफ से डाला गया है

पूरी हो चुकी हैं दीपोत्सव की भव्य तैयारियां

यूपी में योगी आदित्यनाथ के सीएम पद पर काबिज होने के बाद यह सांतवा दोपोत्सव है. इस बार यूपी के साथ कई प्रदेशों की संस्कृति से रूबरू कराया जाएगा. योगी सरकार धोबिया, फरुआही, राई, छाऊ लोकनृत्य को भी वैश्विक मंच दे रही है. 9 से 11 नवंबर तक भरत कुंड, गुप्तार घाट, बिड़ला धर्मशाला, रामघाट, रामकथा पार्क में भारतीय संस्कृति का अनूठा संगम देखने को मिलेगा. इसके अलावा कुमार विशु के भजनों की गंगा भी बहेगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.